विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

उत्तराखंड

शनिवार, 4 अप्रैल 2020

Coronavirus uttarakhand : हरिद्वार में मिले दिल्ली और देवबंद से लौटे इतने जमाती, पूरे गांव को कर दिया सील

हरिद्वार के गैंडीखाता गुज्जर बस्ती में इतनी अधिक संख्या में जमाती मिले कि पूरे गांव को सील कर दिया गया। यहां आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है। 

जानकारी के मुताबिक पुलिस प्रशासन की टीम को गैंडीखाता गुज्जर बस्ती में गुरुवार देर रात दिल्ली, देवबंद और अन्य स्थानों से लौटकर आए 98 जमाती मिले। इन सभी को होम क्वारंटीन कर दिया गया है। गांव में आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है। 

गांव में भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई है। बताया गया कि गुरुवार देर रात तक पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने गुज्जर बस्ती में कैंप लगाए।

रुड़की में 173 जमातियों को अलग-अलग गेस्ट हाउसों में रखा

रुड़की में थाना कलियर क्षेत्रान्तर्गत विभिन स्थानों से गुरुवार देर रात 173 जमातियों को लाया गया। जिनको अलग-अलग गेस्ट हाउसों में रखा गया है। 70 को हसन साबरी गेस्ट हाउस, 69 को मीनार होटल, 19 को बुलन्द गेस्ट हाउस, 11 को प्रिंस होटल, 04 को साबरी आकिल गेस्ट हाउस में रखा गया है।
... और पढ़ें

Lockdown Uttarakhand: आज सुबह आठ से दोपहर एक बजे तक खुले बैंक और एटीएम, लगी लंबी लाइन

लोगों की सुविधा को देखते हुए देहरादून में बैंक खुलने के समय में परिवर्तन किया गया है। आज से सभी बैंक और एटीएम सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक जनता के लेनदेन के लिए खुलेंगे। इसके बाद पांच बजे तक बैंक अपने काम कर सकेंगे। और यह व्यवस्था अगले आदेश तक जारी रहेगी। इसके साथ ही जनधन खाता धारकों के लिए विशेष व्यवस्था धन निकासी के लिए की गई है। ताकि, बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा सके।

आज बैंकों के बाहर काफी भीड़ नजर आई। लोग लंबी लाइन में लग कर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। वहीं बैंकों ने यह सुनिश्चित किया कि ग्राहकों को सैनिटाइज करके ही प्रवेश करने दिया जाए। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया गया। ऊधमसिंह नगर के जसपुर में बैंकों के आगे काफी भीड़ जमा हो गई। इस दौरान लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करते नहीं दिखे। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर स्थिति को संभाला। दो बाइकों का चालान भी किया गया।

वहीं भारतीय स्टेट बैंक की रानीखेत शाखा में खोले गए एक हजार से अधिक जनधन खातों में शुक्रवार को पांच-पांच सौ रुपये की आर्थिक मदद पहुंच गई है। केंद्र सरकार की घोषणा के अनुसार बागेश्वर जिले के सभी 36 हजार जनधन खातों में रकम आ गई है। महिलाओं के खाते में 500 रुपये तो बुजुर्ग और विधवाओं के खाते में एक हजार रुपये की रकम आई है। शुक्रवार को बैंकों में काफी कम भीड़ रही। सोशल डिस्टेंस का भी पालन किया गया।

पोस्टल बैंक भी खुले रहेंगे

जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आवश्यक सामग्री की दुकानों को सुबह सात बजे से एक बजे तक खोला जा रहा है। लेकिन, बैंकों के लिए सुबह सात से 10 बजे तक का ही समय था। यह समय अपर्याप्त माना जा रहा था। लिहाजा जिले के सभी बैंक और एटीएम सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक जनता के लेनदेन को खोले जाएंगे। इस दौरान पोस्टल बैंक भी खुले रहेंगे। लिहाजा, पोस्ट ऑफिस को यह सुनिश्चित करना है कि वे अपने डाकिए को इसी अवधि में लोगों तक जाने दें।

जिलाधिकारी ने बताया कि बैंक मित्रों के लिए भी यही समय निर्धारित किया गया है। लेकिन, इसके लिए उन्हें जिला लीड बैंक मैनेजर से इजाजत लेनी होगी। यानी जिसके पास इजाजत होगी वही आ जा सकेगा। उन्होंने बताया कि जनधन खाता धारकों के लिए उनके खाते के अंतिम अंक के हिसाब से लेनदेन को तारीखें निर्धारित की गई हैं।
... और पढ़ें

Uttarakhand Lockdown: सोशल मीडिया में भ्रामक पोस्ट डालने पर दो युवकों के खिलाफ कार्रवाई

Coronavirus: उत्तराखंड के नौ और जमाती मिले कोरोना पॉजिटिव, पांच देहरादून, एक बाजपुर और तीन यूपी में हैं भर्ती

उत्तराखंड में शुक्रवार को छह और लोग कोरोना पॉजिटिव सामने आए हैं। इसमें पांच देहरादून और एक बाजपुर से है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सभी संक्रमित जमाती निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर उत्तराखंड लौटे थे। जबकि देहरादून निवासी तीन जमाती प्रतापगढ़ (उत्तर प्रदेश) में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, उन्हें वहीं आइसोलेशन में रखा गया है।

अब तक तब्लीगी जमात में उत्तराखंड निवासी 12 लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया जा चुका है। डीजी हेल्थ डॉ. अमिता उप्रेती का कहना है कि आज प्राप्त हुई रिपोर्ट में छह पॉजिटिव मिले हैं। सभी जमातियों को पूरी एहितयात के साथ आइसोलेशन में रखा गया है। बता दें कि गुरुवार को भी तीन जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। दो दिन के अंदर नौ मामले सामने आने से स्वास्थ्य विभाग भी सकते में है। यूपी में मिले दून निवासी तीन कोरोना पॉजिटिव मिलाकर उत्तराखंड के कोरोना संक्रमितों की संख्या 19 हो गई है। 

96 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव, छह मामले पॉजिटिव
स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक प्रदेश में दो मरीज ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिए गए हैं। शुक्रवार को प्रदेश भर से 144 सैंपल जांच के लिए भेेजे गए। जबकि मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी व एम्स ऋषिकेश से 92 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव और छह मरीजों में कोरोना से संक्रमित पाए गए। प्रदेश भर से अब तक 825 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। जिसमें 671 की रिपोर्ट निगेटिव और 16 मामले पॉजिटिव पाए गए। जबकि 138 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है।

बाहरी राज्यों से लौटे जमातियों की पहचान कर सख्ती से निगरानी की जा रही है। छह जमाती कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जो बाहरी राज्यों से उत्तराखंड में आए हैं। सभी संक्रमित मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री का रिकार्ड पता किया जा रहा है और उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारंटीन किया जा रहा है।
-डॉ. पंकज कुमार पांडेय, प्रभारी सचिव स्वास्थ्य
... और पढ़ें

Coronavirus uttarakhand: क्वारंटीन सेंटर के कमरों की खिड़की तोड़कर भागे दो युवक, पुलिस खोजने में जुटी

उत्तराखंड के बाजपुर में आईआईएम के हॉस्टल में क्वारंटीन के लिए रखे गए दो युवक कमरों की खिड़की तोड़कर भाग निकले। इससे पुलिस और प्रशासन में खलबली मच गई। पुलिस की टीमें गायब लोगों को खोजने में जुट गई हैं। खबर लिखे जाने तक इस मामले में रिपोर्ट दर्ज नहीं हो सकी थी।

बुधवार को पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान सड़क पर पैदल जा रहे बिजनौर निवासी एक युवक को रोका था। उसने बताया कि वह काम के सिलसिले में काशीपुर आया है। पुलिस ने उसे स्वास्थ्य विभाग की टीम के हवाले कर दिया।

मेडिकल परीक्षण के बाद डॉक्टरों ने उसे आईआईएम के बाजपुर रोड स्थित हॉस्टल में क्वारंटीन के लिए रखा। बुधवार को ही हल्द्वानी निवासी एक युवक को उत्तराखंड की सीमा में प्रवेश करते धरा गया था। उसे भी क्वारंटीन के लिए उक्त हॉस्टल में ही रखा गया था। शुक्रवार सुबह करीब साढ़े सात बजे उक्त दोनों लोग हॉस्टल के कमरे की खिड़की तोड़कर भाग गए। इससे क्वारंटीन सेंटर की व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए।
... और पढ़ें

Uttarakhand Lockdown: दून अस्पताल में खाने को लेकर कोरोना संदिग्ध जमातियों का हंगामा, स्टाफ से भी कर रहे बदतमीजी

देहरादून में राजकीय दून मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कोरोना संदिग्ध जमातियों ने शुक्रवार को भोजन को लेकर हंगामा कर दिया। आरोप है कि जमाती स्टाफ से बदतमीजी कर रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन के बुलाने पर पहुंची पुलिस ने वार्ड में जाकर उन्हें हंगामा न करने की सख्त हिदायत दी। उसके बाद वे शांत हुए। वहीं, अस्पताल प्रबंधन ने उनकी डाइट के हिसाब से भोजन बढ़ाने के निर्देश कैंटीन संचालक को दिए हैं।

दरअसल, तब्लीगी जमात में शामिल हुए 10 जमातियों को बहस्पतिवार रात तक पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने दून अस्पताल क्वारंटीन वार्ड में भर्ती कराया था। शुक्रवार को जब कैंटीनकर्मी अस्पताल स्टाफ के साथ क्वारंटीन वार्ड में भोजन देने गए तो जमातियों ने हंगामा कर दिया। जमातियों का कहना था कि उन्हें पूरा खाना नहीं दिया जा रहा है। जबकि स्टाफ का कहना था कि अस्पताल में मिलने वाले भोजन में मरीजों की डाइट के हिसाब से निर्धारित सामग्री दी जाती है।

इसे लेकर विवाद की स्थिति बन गई। स्टाफ ने इसकी शिकायत कोरोना के काॅर्डिनेटर एवं डिप्टी एमएस डाॅ. एनएस खत्री से की। स्टाफ ने बताया कि जमाती मरीज उनकी सलाह भी नहीं मान रहे हैं। यही नहीं स्टाफ के साथ बदतमीजी भी की जा रही है। इससे महिलाकर्मी उस वार्ड में जाने से कतराने लगी हैं।

डाॅ. खत्री ने इसकी सूचना देहरादून के डीआईजी अरूण मोहन जोशी को दी। जिसके बाद पहुंची पुलिस ने जमातियों को सख्त हिदायत दी कि अगर हंगामा किया तो कार्रवाई की जाएगी। वहीं, डीआईजी अरूण मोहन जोशी के अनुसार, पानी का कुछ इश्यू बताया गया था, जिसे सुलझा लिया गया।
... और पढ़ें

Coronavirus uttarakhand: नजीबाबाद से लौटे छह जमातियों को आइसोलेशन में रखा, विदेश से लौटा युवक भी भर्ती

उत्तराखंड में जमातियों के पकड़े जाने का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। नजीबाबाद से जमात में शामिल होकर लौटे छह और जमाती रुद्रपुर के दिनेशपुर में पकड़े गए। सभी को रुद्रपुर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जमातियों के सैंपल लेकर जांच के लिए हल्द्वानी लैब भेज दिए हैं। जमातियों की आवाजाही बढ़ने से पुलिस प्रशासन चौकन्ना हो गया है। मुख्य मार्गों के अलावा संपर्क मार्गों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है।

ऊधमिसंह नगर जिले में लगातार जमातियों के लौटने से पुलिस प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। शुक्रवार को दिनेशपुर में जयनगर नंबर तीन गूजर खत्ता में  नजीबाबाद से जमात में शामिल होकर लौट रहे छह जमातियों को पुलिस ने पकड़ लिया। सूचना पर एसएसपी बरिंदरजीत सिंह और एसपी सिटी देवेंद्र पिंचा भी मौके पर पहुंचे और जमातियों से जानकारी ली। पुलिस के अनुसार सभी जमाती 30 मार्च की शाम गूजर खत्ता में पहुंचे थे।

ये लोग नजीबाबाद में जमात में शामिल होने के बाद रामपुर के रास्ते घर आए थे। पुलिस उन्हें रुद्रपुर अस्पताल लेकर पहुंची, जहां स्वास्थ्य जांच के बाद उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी के सेंपल जांच को भेजे हैं। इनमें तीन जमाती नाबालिग हैं। बता दें कि बुधवार को रुद्रपुर में 13 जमाती पकड़े  गए थे, जिनमें तीन की रिपोर्ट पॉजीटिव निकली है। इसके बाद से ही जमातियों को लेकर पुलिस खासी गंभीरत है। इस संबंध में एसएसपी बरिंदरजीत सिंह ने कहा कि सभी जमातियों ने स्वयं ही जमात की शामिल होने की बात कही थी। उन्हें एहतियातन रुद्रपुर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। 
... और पढ़ें

Coronavirus LockDown: हरिद्वार सब्जी मंडी में उड़ रही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां, इकट्ठे होकर खरीदारी कर रहे लोग

हरिद्वार मंडी समिति ज्वालापुर में सोशल डिस्टेंस की जमकर धज्जियां उड़ रही हैं। लोग एक दूसरे से मिलते हुए फल और सब्जियां खरीद रहे हैं। मंडी प्रशासन तमाम कोशिशों के बावजूद भी सोशल डिस्टेंस को लागू करने में फेल साबित हो रहा है।

मंडी परिसर ज्वालापुर में सुबह से ही सब्जी और फल खरीदने वाले फुटकर विक्रेताओं और लोगों की भीड़ सैकड़ों में जमा होने लगती हैं। करीब दो से तीन घंटे में ही मंडी में फल और सब्जी खरीदने वालों की भीड़ हजारों में होकर निकल जाती है।  ऐसे में यदि कोई कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति मंडी में आ जाता है तो यह महामारी पूरे शहर में फैलने के लिए जरा भी देर नहीं लेगी।

मंडी प्रशासन की तमाम अपील और सख्ती के बावजूद भी लोग डिस्टेंस में रहकर सब्जी और फल खरीदने के लिए तैयार नहीं हैं। मंडी प्रशासन द्वारा मंडी के गेटों पर आने जाने वाले लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाने की अपील की जा रही है, इसके साथ ही एक जगह-जगह इकट्ठे हो रहे लोगों को भी समझा बुझाकर सोशल डिस्टेंस में रहने का आग्रह किया जा रहा है। बावजूद इसके लोग सोशल डिस्टेंस में रहने को तैयार नहीं है।
... और पढ़ें

Uttarakhand Weather: पांच और छह अप्रैल को कई जिलों में बारिश-बर्फबारी और ओलावृष्टि के आसार

उत्तराखंड के कई जिलों में पांच और छह मार्च को बारिश हो सकती हैं। विशेषकर पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ बर्फ गिरने का भी अनुमान है। मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार आज प्रदेश के ज्यादातर स्थानों मौसम साफ रहेगा। शाम के समय कुछ इलाकों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं।

रविवार पांच मार्च और सोमवार छह मार्च को पहाड़ के कई जिलों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जिलों के कई इलाकों में गरज और चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

वहीं अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने का भी अनुमान है। राज्य के अन्य स्थानों पर मौसम सामान्य रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि सात मार्च को कई पर्वतीय क्षेत्रों में ओले भी गिर सकते हैं। इसके अलावा आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। इस दौरान मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है।
... और पढ़ें

Lockdown Uttarakhand: आबादी क्षेत्र में बढ़ी जंगली जानवरों की आवाजाही, रोकने को टाइगर रिजर्व प्रशासन ने बनाई टीमें

हरिद्वार में राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क प्रशासन ने हाथियों सहित अन्य जंगली जानवरों को आबादी क्षेत्र में आने से रोकने के लिए दो टीमें बनाई हैं। इसके साथ ही किसी भी स्थिति से निपटने के लिए रेस्क्यू टीम को भी तैयार किया गया है।

मालूम हो कि बृहस्पतिवार की रात दो जंगली हाथी शहर के अंदर घुस गए थे। दोनों हाथी घंटों तक हरकी पैड़ी के घाट के साथ रेलवे ट्रैक पर चहल कदमी करते रहे। गनीमत रही कि किसी को हाथी ने कोई नुकसान नहीं पहुंचा। इस घटना के बाद पार्क प्रशासन ने हाथियों के अलावा अन्य जंगली जानवरों को आबादी में आने से रोकने के लिए टीम गठन करने का निर्णय लिया।

राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क के वन्य जीव प्रतिपालक कोमल सिंह ने बताया कि दो वन क्षेत्राधिकारियों के नेतृत्व में दो टीमों का गठन कर दिया गया है। वन क्षेत्राधिकारी मदन सिंह रावत के नेतृत्व में एक टीम हरिद्वार शहर से लेकर मोतीचूर तक गश्त करेगी और दूसरी टीम वन क्षेत्राधिकारी अचल गौतम के नेतृत्व में मोतीचूर से नेपाली फार्म तक। 
... और पढ़ें

Lockdown Uttarakhand: उत्तरकाशी में सामूहिक रूप से नमाज पढ़ते 10 और सेलाकुई में पांच लोग गिरफ्तार

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक दूरी बनाने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान उत्तरकाशी जिला मुख्यालय की इंदिरा कालोनी में एक घर में जुमे की नमाज पढ़ने के लिए दस लोग इकट्ठा हो गए। पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। उनके खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में लागू लॉक डाउन के दौरान जिले के सभी मंदिर और मस्जिद आदि धार्मिक स्थानों पर ताले पड़े हुए हैं।

सामाजिक दूरी बनी रहे और कोरोना संक्रमण न हो इसके लिए एक स्थान पर चार से अधिक लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी है।  इसके बावजूद शुक्रवार को इंदिरा कालोनी स्थित एक घर में जुमे की नमाज अदा करने के लिए कई लोग एकत्र हुए। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने यहां एकत्र हुए दस लोगों को गिरफ्तार कर लिया। थानाध्यक्ष महादेव उनियाल ने बताया कि इंदिरा कालोनी निवासी कश्मीरा अहमद, दरोगा अंसारी, रहमत अंसारी, शहजाद अंसारी, राशिद अहमद, सदरकन अली, शाजिद, मोनू, इमाजुद्दीन एवं शोएब अंसारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन