विज्ञापन
विज्ञापन
अधिक मास एकादशी पर कराएं खीर का दान, ग्रहों के बुरे प्रभाव होंगे दूर
astrology

अधिक मास एकादशी पर कराएं खीर का दान, ग्रहों के बुरे प्रभाव होंगे दूर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

अलकनंदा क्रूज में करिए 27 सितंबर से सैर, शाम में खिड़किया घाट से अस्सी के बीच होगा संचालन

अनलॉक-4 में धीरे-धीरे सब सामान्य हो रहा है। पर्यटक स्थलों को खोला जा रहा है। सारनाथ पर्यटक स्थल खोलने के बाद अब गंगा की लहरों पर चलने वाले अलकनंदा क्रूज को भी संचालन की अनुमति मिल गई है। 27 सितंबर से गंगा की लहरों पर अलकनंदा क्रूज का संचालन शुरू हो जाएगा।

पर्यटक शाम 5.30 बजे से शाम 7 बजे तक गंगा में सैर कर सकेंगे। क्रूज में सवार होने के लिए आधा घन्टे पहले शाम 5 बजे पर्यटकों को रिपोर्टिंग करनी होगी। फिलहाल क्रूज का संचालन खिड़किया घाट से अस्सी के बीच शाम के समय ही किया जाएगा। 

दो साल पूर्व शुरू हुए अलकनंदा क्रूज का पर्यटकों में जबरदस्त क्रेज है। कोरोना काल के चलते 24 मार्च से लॉकडाउन लगा तो फिर संचालन ठप कर दिया गया था। क्रूज संचालन कर रहे विकास मालवीय ने बताया कि पर्यटकों की पूछताछ के बाद फिलहाल रविवार से शाम के समय ही क्रूज का संचालन शुरु किया जा रहा है। किराया पूर्व की तरह 900 रुपये प्रति पर्यटक रहेगा।
... और पढ़ें

ये बनारस की रामलीला: एक तरफ रामचरितमानस की चौपाई तो दूसरी तरफ अजान

गंगा जमुनी तहजीब का शहर बनारस। गलियों का शहर बनारस। कला और संस्कृति का शहर बनारस। धर्म और अध्यात्म की नगरी की हर बात निराली है। रामलीलाओं की बात करें तो इसमें श्री आदि रामलीला लाटभैरव का रंग सबसे अनोखा है। अजान के बीच गूंजती रामचरित मानस की चौपाइयां असली हिंदुस्तान का दर्शन कराती हैं।
कोरोना संक्रमण के कारण इस साल श्रद्धालुओं का यह नजारा नसीब नहीं होगा। काशी में होने वाली प्रमुख लीलाओं में 476 सालों से श्री आदि रामलीला लाटभैरव सबसे प्राचीन रामलीला का दस्तावेज समेटे हुए है। लीला में हिंदू और मुसलमान बंधुओं का परस्पर सहयोग हिंदुस्तान की एकता का सबूत देता है।


अन्य लीलाओं की तरह न केवल वेषभूषा, मुकुट आदि के निर्माण में उनका सक्रिय सहयोग रहता है बल्कि वे दर्शक के रूप में भी लीला में शामिल होते हैं व प्रसाद ग्रहण करते हैं। लीला का मंचन और नमाज अदा करने का काम भी एक ही स्थान पर होता है।
... और पढ़ें

पाकिस्तानी वायुसेना के फाइटर जेट को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन के साथ भी काम कर चुकी हैं शिवांगी

छह माह बाद दर्शन देंगी मां कूष्मांडा, आज से भक्तों के लिए खुले दुुर्गाकुंड मंदिर के कपाट 

मां का मनमोहक रूप मां का मनमोहक रूप

वाराणसी : पूर्व प्रधान के बेटे को हाथ-पैर बांध कर पेड़ पर लटकाया, हत्या कर पहनाए महिलाओं के कपड़े

वायरल 'वसूली लिस्ट' को चंदौली एसपी ने बताया फर्जी, कहा-आपसी रंजिश का है मामला, जांच एएसपी को सौंपी

आईजी अमिताभ ठाकुर द्वारा शुक्रवार को किए गए ट्वीट और फेसबुक पोस्ट से चंदौली से लेकर लखनऊ तक हड़कंप मचा हुआ है। आईजी के ट्वीट के अनुसार, उन्हें चंदौली के मुगलसराय थाने की प्रतिमाह अवैध वसूली 35 लाख 64 हजार रुपये बताई गई है। इसमें अकेले गांजा की बिक्री से 25 लाख रुपये की अवैध वसूली का जिक्र है। हालांकि मचे हड़कंप के बाद एसपी चंदौली हेमंत कुटियाल की ओर से प्रेस रिलीज जारी की गई है। उसे प्रथम दृष्टया फर्जी बताया है। 

बताया कि यह एक महिला और पूर्व में जेल जा चुके सिपाही की आपसी मिलीभगत का परिणाम है। पूरे प्रकरण की जांच अपर पुलिस अधीक्षक से कराई जा रही है। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उनके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि इस पूरे प्रकरण की जांच रिपोर्ट एडीजी जोन ने एसपी चंदौली से तलब की है।

 
... और पढ़ें

यूपी: पूर्वांचल में किसान विधेयक के विरोध में सड़कों पर उतरे किसान संगठन और सपाई, जमकर की नारेबाजी

कृषि विधेयक के खिलाफ शुक्रवार को किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कई किसान संगठनों ने शुक्रवार को राष्ट्रव्यापी भारत बंद बुलाया है। अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, अखिल भारतीय किसान महासंघ और भारतीय किसान यूनियन द्वारा देशव्यापी भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसी के मद्देनजर पूर्वांचल के वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, भदोही और मऊ में किसान संगठनों, समाजवादी पार्टी के साथ किसानों ने भी प्रदर्शन किया और नारेबाजी करते हुए अपनी मांगों के संबंध में ज्ञापन भी दिया।

जुलूस निकाल सपा कार्यकर्ताओं ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

अखिल भारतीय किसान महासभा उत्तर प्रदेश एवं सपा के प्रदेश नेतृत्व के आवाह्न पर समाजवादी पार्टी ने शुक्रवार को किसान एवं श्रमिक विरोधी कानून के खिलाफ शहर में जुलूस निकालकर धरना-प्रदर्शन किया और गाजीपुर जिलाधिकारी एमपी सिंह को ज्ञापन सौंपा।

सपा कार्यकर्ताओं द्वारा शुक्रवार को पूर्वाहन 11:30 बजे जुलूस निकालने से पहले ही पुलिस ने लक्ष्मण रेखा खींच दी और आगे बढ़ने से जगह-जगह रोका। उधर, सपा के जुलूस को लेकर पुलिस अधीक्षक ने पूरे नगर का भ्रमण कर पुलिस कर्मियों को सजग रहने को कहा। इस दौरान पुलिस ने नगर में पैदल मार्च भी किया।
 
... और पढ़ें

यूपी: हरियाणा से बिहार ले जाई जा रही चालीस लाख की अवैध शराब बरामद, दो अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार 

आजमगढ़ में कलेक्ट्रेट पर हुआ प्रदर्शन
चंदौली जिले की सैयदराजा पुलिस और स्वाट टीम ने गुरुवार रात को नौबतपुर के पास वाहनों की जांच के दौरान एक ट्रक से 403 पेटी अवैध शराब बरामद की। जिसकी कीमत लगभग चालिस लाख रुपये से अधिक है। पुलिस ने दो तस्करों को भी गिरफ्तार किया, जो शराब को बेचने के लिए बिहार ले जा रहे थे। मामले का खुलासा शुक्रवार को अपर पुलिस अधीक्षक प्रेमचंद्र ने शक्रवार को पुलिस लाइन में किया।

एएसपी ने बताया कि अवैध शराब तस्करी के कारोबार पर लगाम लगाने के लिए पुलिस लगातार अभियान चला रही है। बीती रात को स्वाट टीम और सैयदराजा कोतवाल लक्ष्मण पर्वत के नेतृत्व में पुलिस नौबतपुर के पास वाहनों की जांच कर रही थी। इसी दौरान पुलिस ने एक डीसीएम (ट्रक) को रोककर जांच की तो उसमें बड़ी मात्रा में हरियाणा निर्मित शराब बरामद हुई।

बताया कि ट्रक से विभिन्न ब्रांड के कुल 403 पेटी में 10428 बोतल को पुलिस में कब्जे में ले लिया। बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में राजस्थान के जयपुर जिले के चंदवारी थाना क्षेत्र के निवासी रोहितास कुमार और हरियाणा प्रांत के खरखौदा थाना क्षेत्र के दीपक शामिल हैं। पूछताछ के दौरान आरोपियों में शराब तस्करी के कारोबार से जुड़े होने की बात स्वीकार की है। 
... और पढ़ें

यूपी: दीवार गिरने से बुजुर्ग और गड्ढे में गिरकर बालक की मौत

आजमगढ़ जिले के मेंहनगर थाना क्षेत्र के ग्राम गहुनी गांव में गुरुवार रात करीब दो बजे कच्ची दीवार पर रखी मड़ई गिरने से नीचे सो रहे बुजुर्ग की दबकर मौत हो गई। अहरौला थाना क्षेत्र के पूरा दुबे गांव के पास सिक्स लेन पर बने गड्ढे में गिरकर एक बालक की मौत हो गई। वह दो बहनों में अकेला था। गुरुवार शाम से गायब था। परिजन रातभर ढूंढ़ते रहे पता नहीं चसा।  शुक्रवार सुबह गड्ढे के पास पड़ी चप्पल के जरिए जानकारी हुई।

मेंहनगर थाना क्षेत्र के गहुनी गांव में जगरूप (65) वर्ष पुत्र भज्जन राम रात को खाना खाकर मड़ई में सोए हुए थे।मड़ई मिट्टी की कच्ची दीवार पर रखी थी। पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण सीलन से दीवार रात दो बजे भरभराकर गिर गई। इसकी नीचे दबकर जगरूप की मौत हो गई।
 
... और पढ़ें

बसपा और सपा सरकार में 137 विकास कार्यों में हुए घोटाले की जांच एसआईटी ने की पूरी, कई जा सकते हैं जेल 

बसपा और सपा शासनकाल के दौरान पूर्वांचल के 13 जिलों में राजकीय निर्माण निगम के माध्यम से कराए गए 137 विकास कार्यों में हुए घोटाले की जांच एसआईटी ने पूरी कर ली है। विशेष जांच दल ने जांच रिपोर्ट शासन को सौंप दी है।

कई मामलों में एसआईटी ने दोषियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके विवेचना की मंजूरी मांगी है। विकास कार्यों पर एक हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसकी सूचना मिलते ही विभाग में हड़कंप मचा है। चर्चा इस बात की है कि यदि एफआईआर हुई तो कई ठेकेदारों के इंजीनियरों को जेल जाना पड़ेगा। 

वाराणसी मंडल में कुल 81 मामले हैं जिन की एसआईटी जांच चल रही है। इनमें वाराणसी कि 7 परियोजनाएं हैं जिनकी एसआईटी जांच चल रही है। इनमें वाराणसी की 25 करोड़ रुपए की 7 परियोजनाएं हैं। जिसमें केंद्रीय कारागार की ही 17 करोड़ की परियोजना है।

इनमें पर्यटन विभाग का शिल्प कला केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिरईगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोबराहा, केद्रीय कारागार में आवास और बैरक का निर्माण, उसके मुख्य प्राचीर का निर्माण, राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज का निर्माण कार्य है। जिनकी एसआईटी जांच चल रही है। 

जांच रिपोर्ट में ये हुआ खुलासा

सूत्रों की मानें तो एसआईटी ने अपनी जांच रिपोर्ट में कार्यों की गुणवत्ता खराब होने, तय समय में योजनाएं पूरी न होने और पूर्व निर्धारित आकलन से ज्यादा लागत लगाए जाने का खुलासा किया है। कुछ योजनाओं में बार-बार ठेकेदार बदले जाने और अधूरे कार्यों को पूरा करने के लिए लागत आकलन संशोधित किए जाने का मामला भी पकड़ में आया।
 
 
... और पढ़ें

यूपी: पति धर्म परिवर्तन के लिए पत्नी पर लगातार बना रहा था दबाव, बाद में दे दी खौफनाक मौत

सोनभद्र जिले के चोपन थाना क्षेत्र के प्रीत नगर में तीन दिन पूर्व युवती प्रिया सोनी (21) की हत्या कर फेंकी गई लाश मिली थी। गुरुवार को वारदात की गुत्थी सुलझाते हुए पुलिस ने आरोपी पति एजाज अहमद व उसके साथी शोएब को बग्घानाला के पास से गिरफ्तार किया।

मामले का खुलासा करते हुए एसपी आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि पति एजाज शादी के बाद से ही पत्नी पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा था, लेकिन वह तैयार नहीं हुई। बाद में एजाज ने दोस्त के साथ मिलकर मौत के घाट उतार दिया।   

पुलिस लाइन सभागार में एसपी ने आगे बताया कि 21 सितंबर को प्रीत नगर मेें वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग के पश्चिम पटरी पर झाड़ियों में ढंक कर रखी गई एक युवती की सिर कटी लाश मिली थी। 22 सितंबर को मृतका की शिनाख्त प्रिया सोनी पुत्री लक्ष्मी नारायण सोनी निवासी प्रीतनगर के रूप में हुई थी। मामले में अज्ञात के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया।
 
... और पढ़ें

वाराणसी: एसएसपी के औचक निरीक्षण में खुली बड़ागांव थाने की व्यवस्था की पोल, एसओ सहित दो लाइन हाजिर  

वाराणसी के बड़ागांव थाने के औचक निरीक्षण के दौरान गुरुवार को एसएसपी को कई खामियां देखने को मिली। इसे लेकर नाराजगी जताते हुए एसएसपी अमित पाठक ने बड़ागांव थानाध्यक्ष अजीत कुमार सिंह और दरोगा मोहम्मद अहमद को निरीक्षण के दौरान ही लाइन  हाजिर कर दिया। दोनों के खिलाफ एसएसपी ने प्रारंभिक जांच का भी आदेश दिया है।

इसके साथ ही दोनों के वरिष्ठ पर्यवेक्षण अधिकारियों से पर्यवेक्षण में लापरवाही और शिथिलता बरतने के संबंध में दो दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा है।  एसएसपी के निरीक्षण के दौरान बड़ागांव थाने के कार्यालय में अभिलेखों का रखरखाव सही नहीं दिखा। इसे लेकर बड़ागांव थानाध्यक्ष से एसएसपी ने स्पष्टीकरण मांगा है।

बड़ागांव क्षेत्र में प्रकाश में आए भूमि विवादों के संबंध में एसएसपी द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन बिल्कुल नहीं दिखा। इसे लेकर एसएसपी ने थानाध्यक्ष को जमकर फटकार लगाई। महिलाओं और किशोरियों से संबंधित अपराधों की विवेचना में भी जब लापरवाही दिखी तो एसएसपी ने बड़ागांव थानाध्यक्ष को तत्काल पुलिस लाइन रवाना होने का आदेश दिया। वहीं, लूट की घटनाओं का खुलासा न करने और विवेचना में लापरवाही बरतने के आरोप में एसएसपी ने बड़ागांव थाने के दरोगा मोहम्मद अहमद को भी लाइन हाजिर कर दिया है।  

48 घंटे में दो थानेदार सहित पांच पुलिसकर्मी लाइन हाजिर, मचा हड़कंप  

48 घंटे में दो थानेदार, दो दरोगा और एक हेड कांस्टेबल को एसएसपी लाइन हाजिर कर चुके हैं। इसे लेकर जिले के थानों और चौकियों में तैनात पुलिसकर्मियों में हड़कंप की स्थिति है। औचक निरीक्षण के दौरान एसएसपी द्वारा की गई कार्रवाई से जिले के अन्य थानेदार और चौकी इंचार्ज अपने कागजातों को नए सिरे से दुरुस्त करने में जुट गए। गौरतलब है कि एसएसपी ने कहा है कि सिपाही से लेकर अधिकारियों तक की भूमिका तय है। जो अपनी जिम्मेदारी का सही तरीके से निर्वहन नहीं करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होना तय है।
... और पढ़ें

वाराणसी में मुख्तार गिरोह के मछली विक्रेता की 12.65 लाख की संपत्ति जब्त, गैंगेस्टर एक्ट में हुई कार्रवाई  

अंतरराज्यीय गिरोह (आईएस-191) के सरगना मऊ सदर विधायक मुख्तार अंसारी के करीबियों के खिलाफ जिला पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है। इसी के तहत गुरुवार को मंडुवाडीह और लंका थाने की पुलिस द्वारा शिव प्रसाद गुप्त कॉलोनी निवासी गुरु चरण सिंह की अवैध गतिविधियों से अर्जित 12,65,000 रुपये मूल्य की संपत्ति जिलाधिकारी के आदेश से गैंगेस्टर एक्ट के तहत जब्त की गई।  

एसपी सिटी विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि जिला जेल में बंद गुरुचरण का संबंध मुख्तार अंसारी के सहयोगी छावनी क्षेत्र निवासी सलीम से रहा है। सलीम वर्ष 2007 में कौमी एकता दल के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ चुका है और मुख्तार अंसारी के कई आपराधिक मामलों में जमानतदार भी रहा है।

बीती 28 जून को कैंट, लंका और शिवपुर थाने में प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली के कारोबार का अवैध सिंडिकेट चलाने वाले अब्दुल सलीम व गुरुचरण सिंह सहित सात आरोपियों की गिरफ्तारी करते हुए भारी मात्रा में थाई मांगुर मछली बरामद की गई थी।
 
... और पढ़ें
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us