विज्ञापन
विज्ञापन

Rajasthan Political Crisis Live Updates: आज फिर होगी कांग्रेस विधायकों की बैठक, पायलट को भी बुलाया गया

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जयपुर Updated Tue, 14 Jul 2020 12:20 AM IST
Rajasthan News Live Updates in Hindi Rajasthan Congress Political Crisis Sachin Pilot Ashok Gehlot Assembly MLA Seats
विक्ट्री साइन दिखाते अशोक गहलोत - फोटो : ANI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

खास बातें

कांग्रेस विधायक दल ने सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया और सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में आस्था जताई। मुख्यमंत्री गहलोत के सरकारी निवास पर विधायक दल की बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में कांग्रेस तथा उसके समर्थक निर्दलीय एवं अन्य विधायक मौजूद थे। पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि कुल मिलाकर 106 विधायक इस महत्वपूर्ण बैठक में शामिल हुए। उप मुख्यमंत्री और पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट द्वारा बागी तेवर अपना लिए जाने के मद्देनजर यह महत्वपूर्ण बैठक थी जिसमें विधायकों ने सरकार विरोधी व पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की चाहे वे पदाधिकारी हों या विधायक दल के सदस्य। यहां पढ़ें सभी अपडेट्स-
विज्ञापन

लाइव अपडेट

11:57 PM, 13-Jul-2020

राजस्थान: होटल में ठहराए गए विधायक

जयपुर के फेयरमोंट होटल में राज्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, रघु शर्मा, गोविंद सिंह डोटासरा के साथ विधायक संयम लोढ़ा और अमीन कागजी आदि मौजूद रहे। इन सभी ने सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ हुई बैठक में हिस्सा लिया था।
 

 
विज्ञापन
11:18 PM, 13-Jul-2020

मानेसर में हैं पायलट समर्थक विधायक

हरियाणा:  राजस्थान के कांग्रेस विधायक इंदर राज गुर्जर, पीआर मीणा, जीआर खटाना और हरीश मीणा मानेसर के एक होटल में हैं। ये वीडियो सचिन पायलट के ऑफिस की तरफ से जारी किया गया है। 
 
 
11:04 PM, 13-Jul-2020

अपनी पार्टी को नुकसान पहुंचाना गलत- सिंघवी

उनकी (सचिन पायलट) शिकायत जायज हो सकती है, लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि अगर आप अपनी ही पार्टी की सरकार को गिराना चाहते हैं तो ये गलत है। मैं गुजारिश करता हूं कि वो नियमों का पालन करें :सिंघवी

 
10:43 PM, 13-Jul-2020

सिंघवी बोले- सभी पायलट को सुनने को तैयार

मुझे लगता है कि सचिन पायलट योग्य, प्रभावी और प्रतिभा के धनी लोगों में से एक हैं। वह एक दोस्त भी हैं। हम पार्टी में उनका महत्व समझते हैं। उन्हें सामने आकर अपनी शिकायत रखनी चाहिए, फ्लोर खुला है। सभी लोग उन्हें सुनने को तैयार हैं: अभिषेक मनु सिंघवी
 
10:33 PM, 13-Jul-2020

नहीं थमा सियासी घमासान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई थी। पायलट इस बैठक में नहीं पहुंचे। पार्टी नेताओं का कहना है कि 109 विधायक वहां मौजूद थे। गहलोत के खिलाफ बागी तेवर अपनाये पायलट रविवार शाम यह दावा कर चुके हैं कि उनके साथ 30 से अधिक विधायक हैं और गहलोत सरकार अल्पमत में है। विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस के विधायकों को बसों से फेयरमॉन्ट होटल में ले जाया गया। इसे इस बात का संकेत माना जा रहा है कि राजस्थान का सियासी घमासान अभी थमा नहीं है।

 
10:21 PM, 13-Jul-2020

भाजपा ने कांग्रेस का अंदरुनी मसला बताया

राजस्थान में चल रही सियासी उठापटक को भाजपा ने कांग्रेस का अंदरुनी मसला बताने के साथ-साथ सोमवार को यह भी कहा कि विधायकों की गिनती के लिए सड़क, रेजॉर्ट या होटल नहीं बल्कि विधानसभा उपयुक्त स्थान है। इसी बीच, पार्टी के राजस्थान इकाई के प्रमुख ने कहा कि उनके समक्ष सभी विकल्प खुले हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राजस्थान के प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने राजस्थान के घटनाक्रम पर कहा कि कांग्रेस का ही एक गुट दावा कर रहा है कि सरकार अल्पमत में है जबकि दूसरा गुट बहुमत होने का दावा कर रहा है। इनका ही एक गुट कह रहा है कि सरकार के पास बहुमत नहीं है। हमने तो कुछ नहीं कहा। ये इनकी पार्टी का मसला है। वे इसे सुलझाएं। 

 
09:55 PM, 13-Jul-2020

कांग्रेस ने कहा- भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो विधायक हमारे साथ

भारतीय ट्राइबल पार्टी के विधायकों के मुद्दे पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव चेतन दुदी ने कहा, उनके दोनों विधायक हमारे साथ हैं। दोनों विधायक कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं। वे कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मौजूद थे और रहेंगे। 

 
09:31 PM, 13-Jul-2020

सोनिया गांधी और राहुल गांधी सभी की बात सुनने को तैयार हैं: सुरजेवाला 

हमने विधायकों से कहा है कि आकर चर्चा करें कि किस तरह राजस्थान और यहां की 8 करोड़ जनता की सेवा की जा सके। अगर कुछ मतभेद हैं तो खुलकर इसे व्यक्त करें। सोनिया गांधी और राहुल गांधी सभी की बात सुनने को तैयार हैं: सुरजेवाला 

 
09:22 PM, 13-Jul-2020

कल सुबह 10 बजे फिर कांग्रेस विधायक दल की बैठक

मौजूदा सियासी स्थिति पर चर्चा करने के लिए कल सुबह 10 बजे फिर कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। हमने सचिन पायलट सहित सभी विधायकों से आने को कहा है। हम उन्हें लिखित में भी सूचना देंगे। हमने उन्हें यहां आकर स्थिति पर चर्चा करने को कहा है: सुरजेवाला 
 
 
09:14 PM, 13-Jul-2020

सुरजेवाला बोले- हमारे पास 109 विधायक

रणदीप सुरजेवाला ने कहा, राजस्थान की कांग्रेस सरकार के पास 109 विधायक हैं, हमारे सभी विधायकों ने समर्थन पत्र दिया है। इन्होंने भाजपा का प्रयास नाकाम कर दिया है। 

 
08:57 PM, 13-Jul-2020

कांग्रेस विधायक ने कहा, सरकार के पास पूरा बहुमत

राजस्थान कांग्रेस विधायक दानिश अबरार ने कहा, कोई नंबर गेम नहीं है, सरकार के पास पूरा बहुमत है। हमारे पास 109 विधायक हैं। 
 

 
08:55 PM, 13-Jul-2020

होटल में हैं कांग्रेस विधायक

राजस्थान में चल रही सियासी उठापठक के बीच सोमवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रति समर्थन प्रकट किया गया और फिर विधायकों को जयपुर के एक होटल में ले जाया गया।

 
08:06 PM, 13-Jul-2020

पायलट के संपर्क में राहुल और प्रियंका, मनाने की कोशिशें तेज: सूत्र

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ खुलकर बगावत कर चुके उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को मनाने की कोशिशें की जा रही हैं और इसी क्रम में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता उनके संपर्क में हैं। सूत्रों ने यह जानकारी दी। पायलट ने रविवार को गहलोत के खिलाफ खुलकर मोर्चा खोल लिया था और दावा किया था कि उनके पास 30 से अधिक विधायकों का समर्थन है और अशोक गहलोत सरकार अल्पमत में आ चुकी है।

 

07:26 PM, 13-Jul-2020

पूनिया बोले- कांग्रेस सरकार लोगों का भरोसा खो चुकी है

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार लोगों का भरोसा खो चुकी है और इसे जाना चाहिए। सचिन पायलट को समर्थन देने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि हमारे सभी विकल्प खुले हैं और मौजूदा सियासी हालात व आलाकमान के निर्देश पर काम करेंगे। 
 
07:11 PM, 13-Jul-2020

होटल पहुंचे कांग्रेस विधायक

सीएम गहलोत के आवास पर बैठक के बाद जयपुर के होटल फेयरमोंट पहुंचे कांग्रेस विधायक। मदन प्रजापत, अमित चचन, गणेश घोगरा व अन्य विधायक यहां नजर आए। 
 

 
07:04 PM, 13-Jul-2020

राजस्थान का सियासी संकट



 
05:53 PM, 13-Jul-2020

'मैं सचिन पायलट के साथ हूं'

राजस्थान सरकार के मंत्री रमेश मीणा ने कहा, मैं सचिन पायलट के साथ हूं।
 
05:46 PM, 13-Jul-2020
सचिन पायलट के करीबी सूत्रों ने एएनआई को बताया है कि अशोक गहलोत दावा कर रहे हैं कि उनके पास नंबर है, लेकिन सीएम आवास का बगीचा बहुमत साबित करने की जगह नहीं है। अगर उनके पास पास नंबर है तो वे गिनती करके उनकों होटल की जगह राज्यपाल के पास क्यों लेकर नहीं जाते। 


 
05:42 PM, 13-Jul-2020

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 20 विधायक शामिल नहीं हुए

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 20 विधायक शामिल नहीं हुए। 
05:28 PM, 13-Jul-2020

सचिन पायलट भाजपा में शामिल नहीं हो रहे हैं- सूत्र

करीबी सूत्रों ने जानकारी दी है कि सचिन पायलट भाजपा में शामिल नहीं हो रहे हैं।
 
05:24 PM, 13-Jul-2020

अशोक गहलोत के पास बहुमत नहीं- अमित मालवीय

अमित मालवीय ने ट्वीट कर कहा, अशोक गहलोत के पास बहुमत नहीं है। गहलोत विधायकों को होटल में छिपा रहे हैं। उन्हें फ्लोर टेस्ट करना होगा। बहुमत साबित करना होगा, राजस्थान को ड्रामा से बचाना होगा और गवर्नेंस को आगे बढ़ाना होगा। मगर गहलोत अपने विधायकों को एक रिजॉर्ट में भेज रहे हैं, तो जाहिर है कि उनके पास संख्या नहीं है।

 
 
05:14 PM, 13-Jul-2020
प्रियंका के बेहद करीबी सूत्रों के मुताबिक राजस्थान का संकट शुरू होने के ठीक पहले सचिन पायलट ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से बात की लेकिन कोई रास्ता नहीं निकला। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूरा मामला अशोक गहलोत और अपने भरोसेमंद अहमद पटेल पर छोड़ दिया।
05:07 PM, 13-Jul-2020

राजस्थान की सियासी रेत पर प्रियंका गांधी

एक तरह से राजनीति और मौसम दोनों की गरमी से तपती राजस्थान की सियासी रेत पर प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश के बाहर राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस में अपनी पहली सियासी अग्निपरीक्षा भी दे रही हैं। अगर प्रियंका गांधी सियासी सर्कस की इस पतली डोर पर सफलता पूर्वक चलने में कामयाब हो गईं तो पूरी पार्टी में उनकी नेतृत्व क्षमता का सिक्का जम जाएगा। 
04:47 PM, 13-Jul-2020

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बड़ा सियासी जोखिम मोल लिया है

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और बगावत पर उतरे उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट के बीच सुलह कराने में जुटीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बड़ा सियासी जोखिम मोल लिया है। 
04:43 PM, 13-Jul-2020

बैठक के बाद पार्टी विधायक जयपुर के होटल फेयरमोंट पहुंचे

राजस्थानः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक के बाद पार्टी विधायक जयपुर के होटल फेयरमोंट पहुंचे।
 
04:39 PM, 13-Jul-2020

कांग्रेस आलाकमान का पायलट को संदेश, कहा- बातचीत के लिए आपका स्वागत है

कांग्रेस आलाकमान की ओर से सचिन पायलट को संदेश दिया गया है। आलाकमान ने पायलट को संदेश के जरिए कहा, बातचीत के लिए आपका स्वागत है। हम आपसे प्यार करते हैं और आपका सम्मान करते हैं। 
04:37 PM, 13-Jul-2020

सचिन पायलट ने जो भी मुद्दे रखे हैं, उनके निराकरण का विश्वास दिलाया गया है

इसके साथ ही अहमद पटेल, पी चिदंबरम और केसी वेणुगोपाल ने भी उनसे संपर्क किया है। कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत में सचिन पायलट ने जो भी मुद्दे रखे हैं, उनके निराकरण का विश्वास दिलाया गया है।
04:34 PM, 13-Jul-2020

मुख्यमंत्री के खिलाफ बगावत नहीं करें

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पायलट से बात की है और उनसे कहा है कि वे मुख्यमंत्री के खिलाफ बगावत नहीं करें। उन्हें उनकी चिंताओं को दूर करने का विश्वास भी दिलाया गया है। सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने पायलट से बात की है। 
04:30 PM, 13-Jul-2020

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को मनाने की कोशिशें जारी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ खुलकर बगावत कर चुके उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को मनाने की कोशिशें की जा रही हैं और इसी क्रम में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता उनके संपर्क में हैं। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।
03:55 PM, 13-Jul-2020

कांग्रेस सरकार के खिलाफ काम करने वाले पार्टी कार्यकर्ता या विधायक पर कार्रवाई

राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में राज्य की कांग्रेस सरकार के खिलाफ काम करने वाले पार्टी कार्यकर्ता या विधायक पर कार्रवाई का प्रस्ताव पास किया गया। 
03:49 PM, 13-Jul-2020

राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पास

राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पास किया गया। इसमें कहा गया है कि बीजेपी लोकतंत्र को खत्म कर रही है और राजस्थान की आठ करोड़ जनता का अपमान कर रही है। विधायक दल ने कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी नेता राहुल गांधी में भरोसा जताया है। अशोक गहलोत की सरकार को विधयाक दल की बैठक में समर्थन प्राप्त है।

03:45 PM, 13-Jul-2020

...उसकी नींव दो साल पहले ही रखी जा चुकी थी

वैसे राजस्थान की सरकार और कांग्रेस की राज्य इकाई जिस संकट से गुजर रही है, उसकी नींव दो साल पहले ही रखी जा चुकी थी। राज्य की राजनीति के कई विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार बनने के बाद से ही पायलट को यह महसूस कराया जा रहा था कि उनकी अहमियत नहीं है। 
03:25 PM, 13-Jul-2020

सीएम आवास पर हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक

जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक हुई है। बैठक में 107 विधायक मौजूद रहे। बैठक खत्म होने के बाद सीएम निवास से बसों में बैठकर विधायक रवाना हो गए हैं। बैठक में शामिल हुए एक विधायक ने कहा की सब ठीक है। माना जा रहा है कि बस में मुख्यमंत्री गहलोत भी सवार हैं। 
 
02:56 PM, 13-Jul-2020

सचिन पायलट 'सच्चे कांग्रेसी', पार्टी नहीं छोड़ेंगे: डीके शिवकुमार

राजस्थान में तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने सोमवार को विश्वास जताया कि उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट कांग्रेस नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने पायलट को 'सच्चा कांग्रेसी' बताया।
02:51 PM, 13-Jul-2020

बैठक में मौजूद हैं 107 विधायक

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 107 विधायक मौजूद हैं। मुख्यमंत्री गहलोत के मीडिया सलाहकार ने इस बात की पुष्टि की।
 
 
02:06 PM, 13-Jul-2020

राजस्थान विवाद में मध्यस्थता करवा रही हैं प्रियंका

प्रियंका गांधी वाड्रा राजस्थान विवाद में मध्यस्थता करवा रही हैं। प्रियंका ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट से बात की है। इससे पहले राहुल ने बात करके मनाने की कोशिश की थी।


 
01:48 PM, 13-Jul-2020

विधायकों ने दिखाया जीत का संकेत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस नेताओं और पार्टी विधायक जयपुर में मुख्यमंत्री के आवास पर इकट्ठा हुए और उन्होंने जीत का संकेत दिया।
 


 
12:32 PM, 13-Jul-2020

क्या है अंकगणित

कांग्रेस के पास अपने 107 विधायक हैं और 13 निर्दलीय सहयोग कर रहे हैं। जबकि भाजपा के अपने 72 और 8 सहयोगी हैं। 200 विधायकों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 101 विधायक चाहिए। 107 वाली कांग्रेस से 35 विधायक अगर इस्तीफा देते हैं तो 72 रह जाएंगे 13 निर्दलीय मिलकर यह संख्या 85 हो जाएगी। कांग्रेस से असंबद्ध किए गए तीन विधायकों को अलग कर दें तो आंकड़ा 82 होता है। भाजपा के सहयोगी समेत 80 हैं तीन और जोड़ दें तो 83 होंगे।
12:13 PM, 13-Jul-2020

कल रात 115 विधायक हमारे साथ थे, अब 109 हमारे साथ हैं: प्रताप सिंह

राजस्थान मंत्री प्रताप सिंह ने कहा, 'केंद्र में भाजपा सरकार के अंत की शुरुआत राजस्थान से शुरू होगी। राजस्थान के लोग चाहते हैं कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में सरकार अपना कार्यकाल पूरा करे। कल रात 115 विधायक हमारे साथ थे, अब 109 हमारे साथ हैं। हम संख्याबल जीत रहे हैं।'
 
12:05 PM, 13-Jul-2020

48 घंटे में कई बार पायलट से कांग्रेस नेतृत्व ने की बात: सुरजेवाला

जहां बर्तन होते हैं वहां खटकते भी हैं। जहां बर्तन नहीं होते हैं वहं खटकते भी नहीं है। ये हमारे हरियाणा और राजस्थान की कहावत है। आप परिवार के साथ बैठकर बात कीजिए। परिवार में कोई परेशानी होती है तो मां-बाप, ताऊ-चाचा के साथ बैठकर बात की जानी चाहिए। पिछली बार भी हमने बैठकर समस्याओं का समाधान निकाला था। अगर आप परिवार से अलग हटकर जाएंगे तो इससे परिवार को नुकसान पहुंचेगा। कांग्रेस की पार्टी राजस्थान में स्थिर है। कांग्रेस नेतृत्व ने 48 घंटे में कई बार पायलट से बात की है। एक बात मैं बता दूं कि हम राजस्थान में पूरे पांच का कार्यकाल पूरा करेंगे। भाजपा कितने भी हथकंडे निभाए। ईडी, सीबीआई और आयकर के जरिए वह लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकार को नहीं गिरा पाएगी।
11:56 AM, 13-Jul-2020

पार्टी फोरम में अपनी बात रखें: रणदीप सुरजेवाला

सभी विधायकों के लिए दरवाजे खुले हैं, खुले रहेंगे। सोनिया-राहुल गांधी से बात कीजिए। व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा के लिए कांग्रेस पार्टी को अस्थिर करना गलत है। सभी विधायक विधायक दल की बैठक में शामिल हों। पार्टी फोरम में अपनी बात रखें, न की पार्टी के बाहर। भाजपा सीबीआई, आयकर, ईडी के जरिए लोकतंत्र की हत्या करती है। कल देर रात और आज सुबह से भाजपा के ये तीन अग्रिम विभाग दुर्भावना के लिए उतर आए हैं। भाजपा सरकार ने कांग्रेस के पदाधिकारियों पर छापेमारी शुरू करवा रखी है। पैसों के बल पर वे कांग्रेस के विधायकों की निष्ठा  नहीं खरीद पा रहे थे इसलिए आयकर विभाग को भेज दिया। हम इसकी कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। राजस्थान की बहादुर धरती उनके हर षड्यंत्र को विफल करने वाली है।
 
 
11:48 AM, 13-Jul-2020

28 विधायक के साथ से राजनीतिक प्लेन उड़ा सकते हैं पायलट

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का अलग राजनीतिक विमान तभी उड़ान भरेगा जब उनके साथ 28 विधायक भी सवार हों। राज्य में गहलोत की सरकार को गिराकर नई सरकार बनाने के लिए जो अंक गणित चाहिए होगा उतनी संख्या भाजपा के पास नहीं है। कांग्रेस अल्पमत में लाने के लिए कम से कम 35 विधायकों को इस्तीफा देना होगा।
11:37 AM, 13-Jul-2020

समय कम, महत्त्वाकांक्षाएं ज्यादा

राजस्थान में हर पांच वर्ष के बाद सरकार बदलने की परंपरा सी है। ऐसे में अगली सरकार भाजपा की होगी। प्रदेश अध्यक्ष रहते सचिन पायलट ने सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। राहुल ने मुख्यमंत्री बनाने का वादा तो किया था, पर पूरा नहीं किया।

यह भी पढ़ें- राजस्थान: 28 विधायकों पर ही उड़ेगा पायलट का प्लेन, ये है पूरा अंक गणित 
11:31 AM, 13-Jul-2020

इकट्ठा नहीं हो पा रहे हैं कांग्रेस के बागी विधायक

दक्षिण हरियाणा स्थित गुरुग्राम के आईटीसी ग्रैंड भारत होटल में राजस्थान कांग्रेस के बागी विधायक मनोरंजन नहीं कर पा रहे हैं। इसके अलावा वे इकट्ठा होकर न बात कर पा रहे हैं और न ही खाना खा पा रहे हैं। होटल प्रबंधन ने कोरोना महामारी से बचाव के उपायों के मद्देनजर कई सुविधाओं में कटौती कर रखी है और कई नियमों का कड़ाई से पालन कर रहा है।
11:27 AM, 13-Jul-2020

बयान से पलटे पीएल पूनिया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पूनिया अपने पूर्ववर्ती बयान से पलट गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, वीडियो में मुझसे सिंधिया जी के बारे में सवाल पूछा गया था और मेरा जवाब उन्हीं को लेकर था। गलती से मैंने सिंधिया की जगह सचिन पायलट का नाम ले लिया। गलती पर पछतावा है।
 
 
11:20 AM, 13-Jul-2020

रविवार को दावा किया गया था कि सरकार पर कोई संकट नहीं है

मुख्यमंत्री गहलोत ने रविवार की रात विधायकों और मंत्रियों की एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक के बाद दावा किया गया था कि कांग्रेस सरकार पर कोई संकट नहीं है। एक विधायक ने तो यह दावा तक किया था कि भाजपा कांग्रेस के जितने विधायक ले जाएगी कांग्रेस उससे ज्यादा विधायक भाजपा से ले आएगी।
11:15 AM, 13-Jul-2020

बहुमत खो चुकी है राज्य सरकार: सतीश पूनिया

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा, 'राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के लिए सचिन पायलट सही उम्मीदवार थे, लेकिन अशोक गहलोत ने पदभार संभाला, तब से पार्टी में टकराव शुरू हो गया। आज जो कुछ हो रहा है यह उसी टकराव का नतीजा है। राज्य सरकार बहुमत खो चुकी है।'
 
 
11:07 AM, 13-Jul-2020

बैठक में पहुंचे 90 से अधिक विधायक

कांग्रेस की विधायक दल की बैठक में हिस्सा लेने के लिए 90 से अधिक विधायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर पहुंच गए हैं। सूत्रों के अनुसार बैठक शुरू हो गई है।
 
 
11:02 AM, 13-Jul-2020

हरीश चौधरी ने भाजपा पर लगाया सरकार गिराने का आरोप

कैबिनेट मंत्री हरीश चौधरी ने भी भाजपा पर सरकार गिराने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, 'ऐसे समय में जब हम कोविड-19 से जंग लड़ रहे हैं, भाजपा सत्ता के लिए लड़ रही है। राजस्थान सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी।'

 
10:57 AM, 13-Jul-2020

वापस लौटे थे तीन विधायक

कांग्रेस को थोड़ी राहत तब मिली जब दिल्ली गए विधायकों में से तीन वापस लौट आए थे। ये तीन विधायक थे रोहित बोहरा, दानिश अबरार और चेतन डूडी। पार्टी ने इन तीनों को लेकर प्रेस वार्ता भी की, जिसमें विधायकों ने कहा था कि हम कांग्रेस के सिपाही हैं और अंतिम सांस तक पार्टी के साथ रहेंगे।
10:52 AM, 13-Jul-2020

सिंधिया और पायलट ने की मुलाकात

पायलट की बेशक राहुल गांधी से मुलाकात नहीं हुई लेकिन अपने पुराने साथी ज्योतिरादित्य सिंधिया से उन्होंने मुलाकात की। जानकारी के मुताबिक दोनों के बीच हुई यह मुलाकात करीब 40 मिनट चली। इससे पहले सिंधिया ने ट्वीट कर यह भी कहा था कि कांग्रेस में योग्यता और काबिलियत के लिए कोई स्थान नहीं है।
10:44 AM, 13-Jul-2020

भाजपा में हैं पायलट: पीएल पूनिया

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी पीएल पूनिया ने कहा, 'अब भाजपा में हैं सचिन पायलट। सभी जानते हैं कि कांग्रेस पार्टी के प्रति भाजपा का रवैया क्या। हमें भाजपा से प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है। कांग्रेस पार्टी में, सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं का सम्मान किया जाता है।'
 
10:42 AM, 13-Jul-2020

सिब्बल ने जताई चिंता

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने साफ तौर पर सार्वजनिक रूप से माना कि वह राजस्थान के हालात को लेकर कांग्रेस के लिए चिंतित हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'पार्टी के लिए चिंतित हूं। क्या हम तब जागेंगे जब सबकुछ हमारे हाथ से निकल चुका होगा?'
10:36 AM, 13-Jul-2020

सियासी संकट के बीच आयकर विभाग की छापेमारी

आयकर विभाग राजस्थान, दिल्ली और महाराष्ट्र में कई स्थानों की छापेमारी कर रहा है। जयपुर, कोटा, दिल्ली और मुंबई में छापेमारी जारी है। आयकर विभाग के सूत्रों का कहना है कि ये छापेमारी कर चोरी की शिकायत पर की जा रही हैं। आयकर विभाग ने कांग्रेस नेता धर्मेंद्र राठौर और राज्य कांग्रेस कार्यालय के एक सदस्य राजीव अरोड़ा के कार्यालय और निवास सहित राज्य भर में कई स्थानों पर छापे मारे।
 
10:29 AM, 13-Jul-2020

अशोक गहलोत के कामकाज के तरीके से नाराज हैं कुछ विधायक

अशोक गहलोत की बैठकों से दूर विधायकों में अधिकांश मुख्यमंत्री के कामकाज के तरीके से सख्त नाराज हैं। वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से अपनी शिकायत दर्ज कराने आए हैं, लेकिन इनमें से तमाम विधायक पार्टी छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। इसलिए एक थ्योरी अभी भी चल रही है कि अशोक गहलोत की स्थिति साफ होने के बाद कांग्रेस आला कमान राजस्थान में सरकार बचाने के लिए आखिरी दांव चल सकता है।
 
10:24 AM, 13-Jul-2020

कांग्रेस के एक धड़े को सोनिया-राहुल के सक्रिय होने से स्थिति बदलने की उम्मीद

कांग्रेस का एक धड़ा अभी भी निराश नहीं है। उसे लग रहा है कि राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सक्रिय होने के बाद सूरत बदल सकती है। यह कांग्रेस पार्टी के उन नेताओं का धड़ा है जिन्हें अशोक गहलोत के इशारे पर राजस्थान, एटीएस, राजस्थान एसओजी द्वारा सचिन पायलट समेत कई नेताओं को भेजी गई नोटिस हजम नहीं हो रही है।
10:19 AM, 13-Jul-2020

गहलोत से खुश नहीं है पार्टी विधायक: ओम माथुर

भाजपा नेता ओम माथुर ने कहा, 'राजस्थान के लोगों ने कांग्रेस को राज्य में सरकार बनाने का मौका दिया था, उन्हें इसका सही इस्तेमाल करना चाहिए था। सीएम को अपनी सरकार बरकरार रखनी चाहिए थी, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। उनकी पार्टी के विधायक उनसे खुश नहीं हैं।'
10:15 AM, 13-Jul-2020

10.30 बजे हो जाएगी जोर अजमाइश

सुबह 10.30 बजे तक पता चल जाएगा कि अशोक गहलोत की कांग्रेस पार्टी का साथ देने के बाद राजनीतिक हैसियत कितनी बची है। इसके लिए अशोक गहलोत राजस्थान कांग्रेस के सभी कद्दावर नेताओं से सरकार बचाने में सहयोग मांग रहे हैं। अपने कुछ मंत्रियों और संगठन के नेताओं को उन्होंने विधायकों से बातचीत करने की जिम्मेदारी सौंपी है। इसमें ज्योति मिर्धा समेत अन्य शामिल हैं।
 
10:09 AM, 13-Jul-2020

दिल्ली में हैं पायलट

सचिन पायलट दिल्ली में हैं। पायलट के साथ मानेसर, गुडगांव और दिल्ली में राजस्थान के 20 से अधिक विधायक डेरा डाले हुए हैं। माना जा रहा है कि करीब 10 और विधायक सचिन पायलट के साथ हैं।
10:04 AM, 13-Jul-2020

विधायक दल की बैठक में सभी होंगे शामिल: हरेंद्र चौधरी

कांग्रेस विधायक हरेंद्र चौधरी से जब पूछा गया कि क्या आज की बैठक में सचिन पायलट शामिल होंगे तो उन्होंने कहा, 'हम तो नाराजगी ही नहीं मानते किसी प्रकार की। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में आज सभी शामिल होंगे।' 
09:58 AM, 13-Jul-2020

10.30 बजे होगी कांग्रेस विधायक दल की बैठक

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निवास पर सुबह 10.30 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू होगी।
 
09:48 AM, 13-Jul-2020

पार्टी से ऊपर नहीं हैं सचिन पायलट: अविनाश पांडे

अविनाश पांडे ने कहा, 'मैंने उनसे (सचिन पायलट) बात करने की कोशिश की और उन्हें संदेश भी भेजे, लेकिन उन्होंने अभी तक उनका जवाब नहीं दिया है। वे पार्टी से ऊपर नहीं हैं। पार्टी उनकी बात सुनने के लिए तैयार है लेकिन किसी भी तरह की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुझे उम्मीद है कि वह बैठक में शामिल होंगे।'
09:44 AM, 13-Jul-2020

सभी विधायक अशोक गहलोत के साथ हैं: महेंद्र चौधरी

कांग्रेस विधायक महेंद्र चौधरी ने कहा, 'राजस्थान में कांग्रेस सरकार को गिराने के अपने प्रयासों में भाजपा सफल नहीं होगी। हमारे सभी कांग्रेस विधायक और हमारे गठबंधन के विधायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ हैं। सभी विधायक आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे।'
 
09:38 AM, 13-Jul-2020

किसी भी विधायक को कोई समस्या है तो मुझसे बात करें: अविनाश पांडे

राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुझे यह कहते हुए काम सौंपा है कि यदि किसी कांग्रेसी विधायक या किसी भी गठबंधन विधायक को कोई समस्या है या वे अपनी समस्या पर चर्चा करना चाहते हैं, तो वे मुझसे आकर बात कर सकते हैं और हम इसे दूर करने पर काम करेंगे।'
09:32 AM, 13-Jul-2020

मुख्यमंत्री आवास पर होनी है बैठक

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक होने वाली है।
 
09:26 AM, 13-Jul-2020

मेरे पास 30 से ज्यादा विधायक: सचिन पायलट

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का दावा है कि उनके पास 30 से अधिक विधायकों का समर्थन हैं। सूत्र बताते हैं कि कल से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी सक्रिय हुई हैं। 

09:21 AM, 13-Jul-2020

जयपुर जाएंगे केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल आज राजस्थान के जयपुर पहुंचेंगे। जयपुर में सोमवार को होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक होनी है।

 
08:23 AM, 13-Jul-2020

राजस्थान संकट: आज फिर होगी कांग्रेस विधायकों की बैठक, पायलट को भी बुलाया गया

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट खेमे में जारी सियासी उठापटक अपने चरम पर पहुंच गया है। बैठक के लिए कांग्रेस ने अपने विधायकों को व्हिप जारी की है। हालांकि पायलट ने इसमें शामिल होने से मना कर दिया है। विधायकों को सुबह 10.30 बजे मु्खयमंत्री गहलोत निवास पर पहुंचना है। जहां पायलट ने दावा किया है कि उनके साथ 30 विधायक है। वहीं राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष अविनाश पांडे, राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरेजवाला और अजय माकन ने रविवार को प्रेस कान्फ्रेंस की। पांडे का कहना है कि गहलोत सरकार पूरी तरह से सुरक्षित है। 109 विधायकों ने उन्हें अपना समर्थन पत्र सौंपा है। इसके अलावा कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल आज जयपुर जाएंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us