विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सोना पहनने वाले लोग रखें इन बातों का ख़ास ख्याल
Remedies for Wearing Gold

सोना पहनने वाले लोग रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

लखनऊ पीजीआई निदेशक आर के धीमान को केजीएमयू कुलपति का भी प्रभार, आदेश जारी

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्था के निदेशक प्रो आर के धीमान को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ का कुलपति नियुक्त किया है।

वह दोनों पदों की जिम्मेदारियां साथ-साथ निभाएंगे। प्रो आर के धीमान को तीन महीने या नए कुलपति की नियुक्ति जो भी पहले हो, तक के लिए नियुक्त किए गए हैं।

राज्यपाल ने जारी किए गए आदेश में कहा है कि वर्तमान हालात को देखते हुए नए कुलपति की नियुक्ति में समय लगने की संभावना है। प्रो आर के धीमान को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ का कुलपति नियुक्त किया जाता है।

बता दें कि अभी तक प्रो. मदनलाल भट्ट अभी तक केजीएमयू कुलपति का कार्यभार संभाल रहे थे। उनका कार्यकाल 13 अप्रैल 2020 को समाप्त हो गया था जिसके बाद उन्हें तीन महीने का सेवा विस्तार दिया गया था।
... और पढ़ें

2022 के विधानसभा चुनाव में प्रियंका गांधी होंगी कांग्रेस का चेहरा, गठबंधन नहीं करेगी पार्टी

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि वर्ष-2022 के विधानसभा चुनाव में महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पार्टी का चेहरा होंगी। लल्लू ने स्पष्ट किया कि आगामी चुनाव में पार्टी किसी भी दूसरी राजनीतिक पार्टी के साथ कोई गठजोड़ नहीं करेगी। सिर्फ पब्लिक, लोकतंत्र, युवा, किसान, गरीब, दलित और वंचित लोगों के सहारे चुनाव में उतरेगी।

लल्लू ने कहा कि यूपी प्रियंका गांधी की जमीन है। वह और उनके परिवार के लोग यूपी के साथ विशेष लगाव रखते हैं। प्रियंका गांधी यहां के करोड़ों लोगों के दिलों में बसती हैं। इसमें किसी को कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि अगला चुनाव प्रियंका के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा।

लल्लू ने कहा कि अगले विधानसभा चुनाव में प्रियंका हमारी पार्टी का चेहरा होंगी। आज कांग्रेस पार्टी आम लोगों की आवाज बन गई है और वे अपना आशीर्वाद हमें जरूर देंगे। यूपी के लोगों की यह भावना है कि कांग्रेस प्रियंका की देखरेख में इस प्रदेश में सरकार बनाएं।

क्या पार्टी यूपी में चुनाव से पहले या चुनाव के बाद कोई गठजोड़ करेगी, लल्लू ने स्पष्ट किया कि कांग्रेस अब चुनाव पूर्व या चुनाव बाद के किसी गठबंधन में नहीं जाएगी। यह पूछे जाने पर कि कुछ भाजपा नेता प्रियंका गांधी को ट्वीटर का नेता कहते हैं, लल्लू ने कहा कि प्रियंका गांधी की सक्रियता को देखकर प्रदेश सरकार डर गई है।  चाहे सोनभद्र में आदिवासियों के ऊपर जुल्म हो या फिर और कोई दूसरा मुद्दा, प्रियंका सरकार के रोके जाने के बावजूद लोगों के लिए लड़ रही हैं।
... और पढ़ें

दो दिनों के लॉकडाउन पर अखिलेश यादव बोले, सप्ताह में सिर्फ चार दिन बुलाएं कर्मचारियों को

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या थमने का नाम नहीं ले रही है। इस वजह से सरकार को अधिकारियों व कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सप्ताह में चार दिन ही कार्यालय में बुलाना चाहिए। कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों को घर पर ही क्वारंटीन होने की अनुमति देनी चाहिए ताकि अस्पतालों में गंभीर मरीजों के लिए बेड कम न पड़े, इलाज में भी दिक्कत न हो।

सपा अध्यक्ष ने कहा कि अस्पतालों में कोरोना के नाम पर इन दिनों गंभीर मरीजों को भी काफी परेशान किया जाता है। बाराबंकी के जिला महिला अस्पताल के मैटरनिटी वार्ड में कोविड ओटी, कोविड वार्ड, कोविड प्रसव कक्ष, सब में सीलन है। दूसरी निर्माण संबंधी खामियां भी मिली है, जबकि 100 बेड के इस अस्पताल के निर्माण पर 20 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

केजीएमयू में भी मरीजों को घंटों इंतजार कराने और इलाज में लापरवाही की शिकायतें आम है। सीतापुर के अयोध्या के पैर में फ्रैक्चर था, कोरोना जांच के नाम पर घंटों इलाज नहीं हुआ। रायबरेली के सुमित को 19 घंटे इलाज के लिए तड़पना पड़ा। उन्होंने कहा, कोरोना संकट तो है ही पर अस्पतालों में इससे अन्य गंभीर मरीजों का इलाज न हो, यह उचित नहीं। स्वास्थ्य विभाग को मरीजों के लिए सुविधाजनक व्यवस्थाएं करनी चाहिए।
... और पढ़ें

यूपी विधानसभा में बदलेगी विधायकों के बैठने की व्यवस्था, कोरोना की छाया में सदन की बैठक बनी चुनौती

कोरोना संकट के मद्देनजर सदस्यों की सुरक्षा के लिए इस बार विधानमंडल सत्र में विधानसभा व विधान परिषद में सदस्यों के बैठने की व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा। इस पर मंथन शुरू हो गया है। इस मुद्दे पर दोनों सदनों के अधिकारी जल्द ही राजनीतिक दलों व अन्य संबंधित पक्षों से भी बातचीत करेंगे।

वैसे तो अक्सर देखा जाता रहा है कि विधानमंडल के दोनों सदनों में दोपहर बाद कभी-कभी सदस्यों की उपस्थिति इतनी कम हो जाती है कि कोरम का संकट खड़ा हो जाता है। कई बार सदन की घंटी भी बजानी पड़ती है ताकि सदन में सदस्य आ जाएं। बावजूद इसके संवैधानिक और संसदीय परंपरा के अनुसार किसी सदस्य को सदन में आने से सामान्यत: रोका तो जा नहीं सकता।

इसलिए विधानसभा अध्यक्ष और विधान परिषद सभापति के लिए कोरोना की छाया में सदन की बैठक बुलाना बड़ी चुनौती बन गई है ताकि सदस्यों के मध्य पर्याप्त शारीरिक दूरी रखी जा सके। सूत्र बताते हैं कि पिछले दिनों वर्चुअल सदन के विकल्प पर गौर किया गया था। पर, कई तकनीकी और व्यावहारिक दिक्कतों के चलते इसे विचार को छोड़ना पड़ा।
... और पढ़ें

केजीएमयू के चिकित्सक पर छेड़छाड़ का केस दर्ज, पुलिस कर रही पड़ताल

केजीएमयू के फार्माकोलॉजी विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक के खिलाफ जूनियर रेजिडेंट ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया। पीड़िता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस जांच कर रही है। प्रभारी निरीक्षक चौक विश्वजीत सिंह के मुताबिक, फार्माकोलॉजी विभाग में तैनात वरिष्ठ चिकित्सक शिक्षक डॉ. देवाशीष मुखर्जी पर उनकी जूनियर रेजिडेंट ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया है।

इस मामले की पहले पीड़िता ने केजीएमयू प्रशासन से की थी। जिसकी जांच केजीएमयू की विशाखा कमेटी ने की थी। उसमें दोनों पक्षों का बयान दर्ज कराया गया था। इसमें आरोपी वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा था कि उसने छेड़छाड़ नहीं की थी बल्कि उसे शाबाशी दी थी। लेकिन जांच रिपोर्ट से जूनियर रेजिडेंट संतुष्ट नहीं हुई। इसके बाद उसने चौक थाने में तहरीर दी। इस पर पुलिस ने जांच के बाद शनिवार देर रात छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज कर लिया।
... और पढ़ें

40 फीसदी ब्याज के लालच में किसानों ने गंवाए मुआवजे के 40 करोड़

अवध के कई जिलों में रियल एस्टेट में निवेश के नाम पर 40 फीसदी ब्याज का झांसा देकर सैकड़ों लोगों से ठगी का मामला प्रकाश में आया है। केवल सुल्तानपुर जिले में ही 24 दर्जन से अधिक किसानों की पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए मिली मुआवजे की 40 करोड़ की रकम डूब गई है।

वहीं, कंपनी से अपना पैसा वापस मांगने वाले किसानों को धमकियां मिल रही हैं। इसके चलते बल्दीराय थाने में रविवार को 26 किसानों ने कंपनी के पांच संचालकों के खिलाफ केस एफआईआर दर्ज कराई।

बल्दीराय क्षेत्र के रैंचा निवासी किसान सुनील शुक्ल के मुताबिक अयोध्या के मिल्कीपुर थाना क्षेत्र के राम गोपाल गुप्ता, विष्णु गुप्ता, अजीत गुप्ता (तीनों भाई) और अयोध्या के अंजनी कौशल व संतोष गुप्ता ने मिलकर लखनऊ, अयोध्या, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, अमेठी, अंबेडकरनगर समेत कई अन्य जिलों में अनी बुलियन कंपनी के नाम से दफ्तर खोला था। 

पांचों ने अनी बुलियन व्यापार, शेयर मार्केट, रियल स्टेट व घरेलू सामानों की सप्लाई के लिए अनी बुलियन ट्रेडर्स और आई विजन इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में निवेश करने पर 40 फीसदी ब्याज देने का किसानों से वादा किया। 

गत वर्ष क्षेत्र के किसानों को पूर्वांचल एक्सप्रेस में गई जमीन का मुआवजा मिला था। अधिक लाभ के चक्कर में सुनील ने अपने रिश्तेदारों व अन्य किसानों के साथ मिलकर पिछले साल अक्तूबर में करीब 40 करोड़़ रुपये जमा कराए थे। 

कंपनी ने 30 जनवरी, 2020 तक का उन्हें फर्जी बांड बनाकर दिया था। बांड का समय पूरा होने पर किसान जब कंपनी से पैसा लेने पहुंचे तो उन्हें धमकी दी जाने लगी। धीरे-धीरे सभी जिलों में कंपनी के दफ्तर बंद होने लगे तो निवेशकों में हड़कंप मचा। 

सुनील का दावा है कि कंपनी ने आस-पास के जिलों के सैकड़ों लोगों ने करीब पांच सौ करोड़ रुपये हड़पे हैं। बल्दीराय थाने के एसओ अभिषेक सिंह ने बताया कि केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

पहले भी कोतवाली नगर में दर्ज हुआ था केस

कंपनी के खिलाफ शहर के लक्ष्मणपुर निवासी आशुतोष मिश्र ने गत 20 मई को जालसाजी का केस दर्ज कराया था। कोतवाली नगर में आशुतोष ने तहरीर देकर आरोप लगाया था कि कंपनी ने कूटरचित दस्तावेज तैयार कर उनसे 50 लाख रुपये हड़प लिए।
... और पढ़ें

कोरोना से बचाव के लिए यूपी में अब हर सप्ताह दो दिन लॉकडाउन, बंद रहेंगे बाजार व मॉल्स

यूपी सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए सप्ताह में दो दिन लॉकडाउन घोषित करने का निर्णय लिया है। शनिवार व रविवार को बाजार व मॉल्स बंद रहेंगे। इस दौरान यहां सैनिटाइजेशन का कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी ने ये फैसला रविवार को अफसरों के साथ बैठक में लिया।

इसके अलावा, उन्होंने आदेश दिया कि टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाकर हर रोज 50 हजार कोविड टेस्ट करवाए जाएं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाइयां भी शनिवार व रविवार को अपने यहां सैनिटाइजेशन करें।



मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सभी कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। यह भी देखा जाए कि अस्पताल में 48 घंटे के लिए ऑक्सीजन का बैकअप मौजूद है या नहीं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में चल रहे निर्माण कार्य जैसे एक्सप्रेस-वे, डैम व बाढ़ रोकने के लिए किए जा रहे तटबंधों की मरम्मत के काम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किए जाएं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us