विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अपने मिलनसार व्यवहार से सबके प्रिय रहे ये अफसर, गंज चौराहे पर सिग्नल से चलाया ट्रैफिक

लखनऊ पुलिस का इतिहास कई रोमांचक किस्सों और जांबाजी से भरा हुआ है। यहां के अनेक पुलिस अफसर अपने काम से सुर्खियों में रहे और नागरिकों का विश्वास जीता। इ...

10 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

लखनऊ

बुधवार, 16 अक्टूबर 2019

अयोध्या : आधी-अधूरी तैयारी देखकर भड़के मुख्य सचिव, 20 तारीख तय की नई डेडलाइन

अयोध्या में कुंभ की तरह दीपोत्सव का खाका खींचने आए मुख्य सचिव आरके तिवारी के दौरे में मंगलवार को आधी-अधूरी तैयारी की पोल खुल गई। राम की पैड़ी में जल प्रवाह की टेस्टिंग करने में सिंचाई विभाग नाकाम रहा जबकि, रामकथा पार्क में भगवान राम की राजगद्दी से लेकर राज्यपाल व मुख्यमंत्री के लिए बन रहा मंच भी अधूरा मिला। 

घाटों पर गंदगी बिखरी थी। मुख्य सचिव ने जिम्मेदार अफसरों को कड़ी फटकार लगाते हुए सभी काम पूरा करने की नई डेड लाइन 20 अक्तूबर तय की है। कहा कि रामनगरी त्रेतायुग जैसी सजी-संवरी नजर आनी चाहिए। इस बार दीपोत्सव में जनभागीदारी से 5.21 लाख दीप जलाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाना है। पूरे आयोजन में जन-जन का उत्साह दिखना चाहिए।

अयोध्या में पिछला दीपोत्सव समाप्त होते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं अगले साल के लिए तैयारी का खाका खींचा था। रामकथा पार्क में भीड़ बढ़ने से मची भगदड़ की स्थिति से निपटने के लिए उसकी क्षमता दो हजार से पांच हजार करने के निर्देश दिए थे। हेलीकाप्टर से राम-सीता व लक्ष्मण के उतरते ही राज्यपाल व मुख्यमंत्री उनका स्वागत करेंगे। 
... और पढ़ें

यूपी में अपराध नियंत्रण व कानून व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए राज्य सरकार कर रही है ये नया प्रयोग

कानून-व्यवस्था और अपराध की स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए राज्य सरकार एक और प्रयोग करने जा रही है। इसके तहत जिस तरह वरिष्ठ आईएएस अफसरों को विकास व सरकारी योजनाओं की निगरानी के लिए नोडल अफसर बनाया गया था, वैसे ही अब पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को भी जिलों में नोडल अफसर बनाया गया है। 

सरकार ने इस व्यवस्था से डीजी से लेकर डीआईजी स्तर तक के अधिकारियों को जोड़ा है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने मंगलवार को नई व्यवस्था को लेकर औपचारिक आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें सभी जिलों में एक-एक पुलिस अधिकारी को नोडल अफसर नामित किया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को जिलों का नोडल अफसर नामित कर सरकार कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर बेहतर परिणाम की उम्मीद कर रही है।
... और पढ़ें

दिवाली से पहले 14.24 लाख कर्मचारियों को राज्य सरकार ने दिया बोनस का तोहफा, शासनादेश जारी

प्रदेश सरकार ने दिवाली के पहले राज्य के 14.24 लाख कर्मचारियों को एक माह के बोनस की सौगात दे दी है। तदर्थ बोनस भुगतान के लिए मासिक परिलब्धियों की अधिकतम सीमा 7,000 रुपये तय की गई है। मार्च-2019 की वास्तविक औसत परिलब्धियां 7000 रुपये मानते हुए 30 दिन का बोनस 6908 रुपये मिलेगा। 4,800 रुपये  ग्रेड पे तक पाने वाले अराजपत्रित कर्मचारियों को ही इसका लाभ मिलेगा। 

अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल ने मंगलवार को बोनस भुगतान संबंधी शासनादेश जारी कर दिया है। इसके लिए सरकार को करीब 967 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार रात ही दीवाली के पहले बोनस भुगतान संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। सोमवार को अपर मुख्य सचिव वित्त लखनऊ से बाहर थे लिहाजा आदेश जारी नहीं हो पाया था। 

75 फीसदी जीपीएफ, 25 फीसदी नगद
बोनस का 75 फीसदी भुगतान जीपीएफ, पीपीएफ या एनएससी में होगा। 25 प्रतिशत का नकद भुगतान किया जाएगा। यानी कर्मचारियों को बोनस के 6908 रुपये में से 1727 रुपये नकद मिलेगा। 
... और पढ़ें

सुन्नी वक्फ बोर्ड के केस वापस लेने की बात अफवाह : मुस्लिम पक्षकार हाजी महबूब

अयोध्या मामले में सुनवाई के 40वें व अंतिम दिन बुधवार को खबर फैली कि विवादित जमीन से सुन्नी वक्फ बोर्ड अपना दावा छोड़ेगा, तो हर ओर हलचल मच गई। इस पर अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्षकार हाजी महबूब ने सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की ओर से 2.77 एकड़ विवादित जमीन पर अपना दावा छोड़ने संबंधी किसी तरह के नए हलफनामा देने से इंकार किया है। उनका कहना है कि बोर्ड की ओर से कोई हलफनामा पेश नहीं किया गया है। कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं। 



ऑल इंडिया बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी (एआईबीएमएसी) के संयोजक जफरयाब जिलानी ने कहा है कि उन्हें सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा अपील वापस लेने की कोई जानकारी नहीं है। 

वहीं अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए बयान जारी कर दिया। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से सुलह-समझौता कमेटी में सदस्य नामित किए गए वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू को हलफनामा देकर सुन्नी सेंट्रल बोर्ड की ओर से दावा छोड़ने की बात सामने आई है, लेकिन इसका कोई मतलब नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट में ऐसा कुछ भी दायर नहीं हुआ है, यह अफवाह है। हम सुप्रीम कोर्ट का फैसला मानेंगे।
... और पढ़ें
हाजी महबूब हाजी महबूब

महंगाई की मार का दिख रहा अजब असर, अब चोर चुरा रहे प्याज और टमाटर

सब्जियों के दाम क्या बढ़े चोरों ने अपना पैतरा बदल दिया। अब वे महंगी सब्जियां चुरा रहे हैं। मंगलवार रात लखनऊ में चोरों ने ऐसी ही एक घटना को अंजाम दिया। उन्होंने रुपये-पैसे व जेवर की जगह प्याज व टमाटर जैसी महंगी सब्जियों पर हाथ साफ कर दिया।

लखनऊ में मंगलवार को इंदिरानगर के मानस इंक्लेव में सब्जी दुकानदार पप्पू चौरसिया के यहां चोरी की वारदात हुई। इस दौरान उनके वहां से रुपया-पैसा या जेवर नहीं बल्कि चोरों ने देर रात प्याज, लहसुन और टमाटर पर हाथ साफ कर दिया।

पप्पू चौरसिया पिछले पांच साल से मानस इंक्लेव में सब्जी की दुकान लगा रहे हैं। रविवार रात उसने दुकान पर सब्जी ढकी और सोने चला गया। दूसरे दिन जब दुकान खोली तो महंगी सब्जियां गायब थीं। उन्होंने देखा कि ढेर सारी हरी सब्जियों के बीच से प्याज, लहसुन व टमाटर नहीं हैं। वहीं अन्य सब्जियां बिखरी पड़ी थीं। पता चला कि दुकान में पिछली रात चोरी हुई है। 
... और पढ़ें

एटीएस का खुलासा: नेपाल से उत्तर प्रदेश के रास्ते दिल्ली पहुंचाई जा रही थी टेरर फंडिंग की रकम

देश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए टेरर फंडिंग की रकम नेपाल से यूपी के रास्ते दिल्ली पहुंचायी जाती थी। यहां से यह रकम अन्य प्रदेशों को भेजी जाती थी। यह खुलासा रिमांड पर लिए गए टेरर फंडिंग के चारों आरोपियों से पूछताछ में हुआ है। एटीएस को आतंकियों को धन मुहैया कराने के इस रैकेट से जुड़े कुछ और लोगों के नाम भी पता चले हैं। 

शुरुआती पूछताछ में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है वे रकम नेपाल से यूपी लाकर अन्य साथियों को देते थे। यह साथी रकम को दिल्ली पहुंचाते थे, जहां इसे आगे भेजा जाता था। एटीएस ने जब खीरी पुलिस के साथ आरोपियों की गिरफ्तारी की थी तब पूछताछ में यह जानकारी सामने आई थी कि दिल्ली से इस रकम को आतंकी गतिविधियों को संचालन में इस्तेमाल किया जा रहा था। 

नेपाल से आई रकम को दिल्ली तक पहुंचाने वाले जिन फहीम व सदाकत के नाम सामने आए वे बरेली के इज्जतनगर इलाके के निवासी हैं। एटीएस के साथ ही अन्य एजेंसियां भी इन दोनों की तलाश में जुट गई हैं। 

इसके अलावा दो और मुमताज व सिराजुद्दीन की तलाश हो रही है। एटीएस सूत्रों के मुताबिक अभी तक की पूछताछ में गिरफ्तार आरोपियों ने दिल्ली के अलावा कुछ और जगहों पर ऐसी रकम को पहुंचाए जाने की जानकारी दी है। एटीएस इस जानकारी की तस्दीक कर रही है। 
... और पढ़ें

पुलिस पीटती रही युवक पूछता रहा...मेरी गलती क्या है, फिर आहत युवक ने की गोमती में कूदने की कोशिश

करवा पार्टी

एकेटीयू में बोलीं राज्यपाल आनंदी बेन- मैंने अपने घर में ही रोका बाल विवाह

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) में 17वें दीक्षांत समारोह का आयोजन बुधवार को किया गया। समारोह में एकेजी कॉलेज, गाजियाबाद की बीटेक कंप्यूटर साइंस की छात्रा साक्षी सिंह को चांसलर मेडल प्रदान किए गए। साक्षी के साथ 66 मेधावियों को स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक, 62 विद्यार्थियों को पीएचडी और 58,699 विद्यार्थियों को उपाधि दी गईं। 

इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि मेरे पिता ने कभी बाल विवाह को बढ़ावा नहीं दिया। इसके बाद भी मेरे बड़े भाई अपने 12वीं में पढ़ रहे लड़के की शादी करने जा रहे थे। मुझे जानकारी हुई तो मैंने ऐसा करने से मना किया। जब वो नहीं माने तो मैं खुद थाने गई और इसकी शिकायत की। वहां से पुलिस आई और मेरे भतीजे का बाल विवाह रुकवाया। उन्होंने सभी से अपील की कि कभी भी बच्चों का बाल विवाह न करें। 

सुबह 11 बजे से विश्वविद्यालय के अटल बिहारी वाजपेयी बहुउद्देश्यीय सभागार में होने वाले दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने की। मुख्य अतिथि जल पुरुष राजेंद्र सिंह रहे। उन्हें विश्वविद्यालय की ओर से डीलिट की मानद उपाधि प्रदान की गई। प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी व प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा राधा एस चौहान विशिष्ट अतिथि रहे। 
... और पढ़ें

पुलिसवालों ने कारोबारी को बनाया बंधक, छीना मोबाइल की हाथापाई, बोले- रकम दे दो, नहीं तो बुरे फंसोगे

लाल-नीली बत्ती लगी एसयूवी सवार तीन पुलिसकर्मियों ने लखनऊ में भूतनाथ मार्केट के कपड़ा कारोबारी को कार में दो घंटे तक बंधक बनाए रखा। उससे 50 हजार रुपये की मांग की। रकम न देने की बात कहने पर चालान कर गाड़ी थाने में सड़ा देने की धमकी दी। इसके बाद भी सारे हथकंडे फेल हो गए तो पुलिसकर्मियों ने ई-चालान कर दिया।

साथ ही कारोबारी को धमकाया कि बहुत नुकसान उठाना पड़ेगा। व्यापारी ने मंगलवार को एसएसपी से मिलकर इसकी शिकायत की। उन्होंने जांच का आदेश दे दिया है। इंदिरानगर सेक्टर-9 स्थित दयाल इन्क्लेव निवासी जसवीर सिंह की भूतनाथ मार्केट में राहुल टेक्सटाइल के नाम से कपड़ों की दुकान है।

जसवीर के मुताबिक वह सोमवार शाम सात बजे अपनी कार से कुछ परदे गट्ठर में लेकर दुकान जा रहे थे। इस दौरान लोहिया पार्क चौराहे पर सफेद रंग की एसयूवी ओवरटेक कर उनकी कार के सामने आ गई। उसमें से उतरे दो पुलिसकर्मी में एक इंस्पेक्टर स्तर का और दूसरा दरोगा था। वहीं, एसयूवी एक सिपाही चला रहा था।
पुलिसवालों ने कारोबारी को दो घंटे तक कार में बंधक बनाया
 
... और पढ़ें

केजीएमयू में 6 नई जांचे शुरू, दिल समेत इन मरीजों को मिली राहत, यहां देखें- फीस

केजीएमयू ने छह नई जांचें शुरू की हैं। इससे ब्रेन ट्यूमर, दिल व अन्य रोगों के मरीजों को राहत मिली है। ओपीडी में आने वाले करीब 20 फीसदी मरीजों को ये जांचें करवाने के लिए निजी पैथोलॉजी के चक्कर काटने पड़ते थे। खास बात यह है कि इन जांचों की फीस एसजीपीजीआई के बराबर रखी गई है।

केजीएमयू की ओपीडी में रोजाना आठ से 10 हजार मरीज आते हैं। यहां करीब 45 सौ बेड हैं। हर विभाग में पांच से 10 मरीज स्ट्रेचर पर भर्ती किए जाते हैं। यहां कई जरूरी जांचें नहीं हो पाती थी। इसके लिए मरीजों को निजी पैथोलॉजी जाना पड़ता था, जहां दो से तीन गुना अधिक शुल्क पड़ता था।

विभागों के डॉक्टरों की मांग को देखते हुए केजीएमयू प्रशासन ने पैथोलॉजी विभाग की केमिकल पैथोलॉजी लैब में छह जांचें शुरू करने का फैसला किया है। पैथोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रो. डॉ. वाहिद अली ने बताया कि नई जांचों में हार्ट से जुड़ी सीके टोटल व सीके एमबी शामिल है।

इसी तरह ब्रेन ट्यूमर और मोटाबोलिक डिसऑर्डर से जुड़ी बीमारियों की जानकारी से संबंधित ग्रोथ हार्मोन, इंसुलिन लाइक ग्रोथ फैक्टर और एसीटीएस की जांच शुरू की गई है। इसी तरह प्रत्यारोपण के दौरान होने वाले इंफेक्शन से जुड़ी टार्कोलिमस जांच भी नियमित कर दी गई है।
... और पढ़ें

महिला कल्याण की योजनाओं की निगरानी अब महिला अफसर ही करेंगे, सीएम ने दिए टास्क

महिला कल्याण से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं चाहते हैं। इसके संकेत उन्होंने मंगलवार को महिला नोडल अधिकारियों के साथ हुई पहली बैठक में दिए। 

उन्होंने हर जिले के लिए नामित महिला नोडल अफसरों को साफ तौर पर कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न विभागों की ओर से संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में उन्हें अब बहाना नहीं, बल्कि परिणाम चाहिए। उन्होंने नोडल अफसरों को 18, 19 व 20 अक्तूबर को आवंटित जिलों में रुककर योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के साथ ही लाभार्थियों के फीडबैक जुटाने और 25 अक्तूबर से पहले पूरी रिपोर्ट देने को कहा है।  

लोकभवन में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि नोडल अफसरों की रिपोर्ट देखने के बाद ही 25 अक्तूबर को कन्या सुमंगला योजना का विधिवत शुभारंभ किया जाएगा। महिलाओं से जुड़ी तमाम योजनाएं संचालित तो की जा रही हैं, लेकिन अधिकांश महिलाओं को योजनाओं के बारे में जानकारी ही नहीं है। इसलिए नोडल अफसरों को पहले महिलाओं को योजनाओं के बारे में जागरूक करना होगा।
... और पढ़ें

सीएम योगी का राहुल गांधी पर निशाना, कांग्रेस से बढ़ रहा आतंकवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह ने साहसिक कदम उठाते हुए देश में पहली बार जम्मू कश्मीर में लगी धारा 370 को हटाकर डॉ भीमराव आंबेडकर, सरदार वल्लभ भाई पटेल एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपनों को साकार करने का काम किया है। 

उन्होंने भीड़ से प्रश्न किया क्या आपको आतंकवाद पसंद है, जनता ने नहीं कहकर आतंकवाद का जोरदार विरोध किया। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस ,बसपा व सपा के परिवारवाद पर जमकर हमला बोला। 

कहा कि भाजपा ने किसी नेता के बेटे, भाई और पत्नी को टिकट नहीं दिया, बल्कि एक साधारण से कार्यकर्ता को टिकट दिया है। सीएम योगी बुधवार को फतेहचंद जगदीश राय इंटर कालेज सफदरगंज में जैदपुर विधानसभा के उपचुनाव के प्रत्याशी अम्बरीष रावत के पक्ष में विजय संकल्प रैली को सम्बोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से 2019 तक सभी चुनावों में बाराबंकी की जनता ने भारतीय जनता पार्टी को जीता कर तय कर दिया है कि किसी भी हाल में विकास के पहिये को थमने नही देंगे। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree