विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

नौकरी न कर शुरू की खुद की कंपनी, 26 साल की उम्र में बन गए बड़े उद्योगपति

गाजियाबाद के तुषार अग्रवाल, ये वो नाम है जिसने मात्र 26 साल की उम्र में उद्यम के क्षेत्र में अपना लोहा मनवा लिया है। आज तुषार दो इंडस्ट्री के मालिक है...

3 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

दिल्ली-एनसीआर

गुरूवार, 24 अक्टूबर 2019

मदर डेयरी में बृहस्पतिवार से तीन रुपये तक सस्ते मिलेंगे टमाटर

टमाटर की आसमान छूती कीमतों से राजधानी दिल्ली के लोगों को राहत देने के लिए केंद्र ने मदर डेयरी को बृहस्पतिवार से सब्जी की कीमतें दो-तीन रुपये प्रति किलो घटाने को कहा है। वर्तमान में मदर डेयरी अपने 400 सफल स्टोर के जरिए टमाटर की तीन किस्मों के 30 रुपये प्रति किलो, 40 रुपये प्रति किलो और 55 रुपये प्रति किलो की दर से बेच रही है। 

इसके अलावा, मदर डेयरी, केंद्रीय भंडार और सहकारी एनसीसीएफ को भी अपने खुदरा स्टोर के जरिए अरहर दाल को 80-85 रुपये प्रति किलो बेचने को कहा गया। दिल्ली सहित देश के अन्य हिस्सों में टमाटर 60-80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक में प्रमुख वस्तुओं की कीमतों की समीक्षा के बाद ये निर्णय लिए गए। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बैठक में टमाटर और दालों के संबंध में दो-तीन फैसले लिए गए।

टमाटर के मामले में मदर डेयरी को 24 अक्तूबर से इसकी कीमतों में दो-तीन रुपये की कमी करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र ने अगले कुछ दिनों में दिल्ली में टमाटर की हाइब्रिड किस्म की आपूर्ति बढ़ाने का फैसला किया है। बैठक में बताया गया कि आंध्र प्रदेश से टमाटर की ढुलाई संभव नहीं थी। 

दालों के मामले में अधिकारी ने बताया कि नेफेड को दिल्ली सरकार को 82 रुपये प्रति किलो के हिसाब से अरहर दाल उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सफल, केंद्रीय भंडार और एनसीसीएफ के स्टोर पर अरहर दाल 80-85 रुपये प्रति किलो बेची जाएगी।
 
... और पढ़ें

दीपावली में आपकी सुरक्षा के लिए दमकल विभाग की तैयारियां पूरी, संकरी गलियों पर भी रहेगी नजर

दीपावली पर आपकी खुशियों में खलल न पड़े इसके लिए दमकल विभाग ने पूरी तरह कमर कस ली है। इसके लिए शनिवार और रविवार को राजधानी के सभी 61 फायर स्टेशनों पर दमकल की करीब 275 गाड़ियां किसी भी हादसे से निपटने के लिए तैयार रहेंगी। यही नहीं दीपावली पर हादसों की आशंका को देखते हुए फायर विभाग ने शनिवार और रविवार को राजधानी में विशेष प्रबंध भी किए हैं। 

दिल्ली के अलग-अलग 28 संवेदनशील स्थानों की पहचान कर वहां दमकल विभाग की विशेष गाड़ियां और मोटर साइकिल तैनात किए गए हैं। इनमें से 22 जगहों पर दमकल की गाड़ियां और छह जगहों पर बाइकों को तैनात किया गया है। आग लगने की सूरत में तुरंत मदद के लिए दमकल विभाग की 11 (क्यूआरटी) क्विक रिसपोंस टीम को तैनात किया गया है।

दमकल विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अकसर देखा गया है कि दीपावली पर पटाखे जलाते समय बरती गई लापरवाही हादसों की वजह बन जाती है। आपकी थोड़ी से सावधानी इन हादसों को टाल सकती है। अधिकारी के मुताबिक पिछले कुछ वर्षों में हुए हादसों को देखते हुए इस बार किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए दीपावली के दिन 28 जगहों पर दमकल की गाड़ियां, इनोवा और मोटर साइकिलों को तैनात किया गया है।

किसी भी हादसे की सूचना पर यह गाड़ियां जल्द से जल्द बचाव के लिए पहुंचेंगी। पिछले वर्ष दीपावली के दिन आग लगने की 271 कॉल्स आई थीं। इनमें दीपावली वाले दिन शाम छह बजे से अगले दिन सुबह छह बजे के बीच 223 कॉल थीं। दमकल विभाग के अधिकारी उम्मीद जता रहे हैं कि इस बार इन कॉल्स की संख्या में कमी आएगी।
----
 
... और पढ़ें

यात्रियों की भीड़ से निपटने को तैयार डीएमआरसी, बढ़ाई जाएगी मेट्रो की कोच संख्या

दिल्ली मेट्रो में यात्रियों को जल्द ही भीड़ के कारण परेशान नहीं होना पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) द्वारा राइडरशिप बढ़ाने के लिए मेट्रो में कोच की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए एक कंपनी से करार भी कर लिया गया है।

डीएमआरसी के महाप्रबंधक डॉ. मंगू सिंह ने बुधवार को बताया कि मेट्रो की सेवाओं में विस्तार किया जा रहा है। लगातार यात्रियों की संख्या भी बढ़ रही है। यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इससे पहले पीक आवर्स में कुछ मेट्रो ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाई गई थी, जो यात्रियों की वर्तमान संख्या को देखते हुए नाकाफी है।

यात्रियों को मेट्रो में सफर करने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए प्रत्येक मेट्रो ट्रेन के कोच की संख्या 6 से बढ़ाकर 8 कर दी जाएगी। इसके लिए एक कंपनी से समझौता हो गया है। जल्द ही मेट्रो में कोच बढ़ाने का कार्य शुरू हो जाएगा।

मालूम हो कि फिलहाल दिल्ली मेट्रो की कुछ ट्रेनों में ही आठ कोच हैं। बाकि सभी ट्रेनों में छह कोच हैं। डॉ. मंगू सिंह ने बताया कि येलो लाइन पर आ रही सिग्नल की दिक्कत को दूर करने के लिए काम किया जा रहा है। सॉफ्टवेयर की दिक्कत होने के कारण कई बार सिग्नल हैंग हो जाते हैं। इस पर टीम कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि डीएमआरसी मेट्रो को तेज गति से चलाने के साथ-साथ सुरक्षित भी चलाया जाना जरूरी है। सुरक्षित रखने के दौरान कभी-कभी यह दिक्कतें आ जाती हैं जिन्हें दूर करने पर ध्यान दिया जा रहा है।
... और पढ़ें

जानिए कौन हैं सुभाष चोपड़ा, जिन्हें कांग्रेस ने चुना दिल्ली का प्रदेश अध्यक्ष

लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार कांग्रेस ने दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर सुभाष चोपड़ा के नाम का एलान कर दिया। कीर्ति आजाद को दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार समिति का प्रभारी बनाया गया है। चोपड़ा 2013 विधानसभा चुनाव में कालकाजी से चुनाव लड़ चुके हैं। इस दौरान वे प्रचार समिति के अध्यक्ष के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

सुभाष चोपड़ा का प्रारंभिक जीवन

चोपड़ा का जन्म 23, अक्तूबर 1947 को हुआ था। वह यूके से लॉ में डिप्लोमा कर चुके हैं। चोपड़ा शांत स्वभाव के माने जाते हैं। साथ ही उनका पढाई-लिखाई में खूब मन लगता है। उन्हें किताबें पढ़ने का भी शौक है। 

चोपड़ा का राजनीतिक सफर

सुभाष चोपड़ा की राजनीतिक पारी छात्र राजनेता के तौर पर 1968 में शुरू हुई थी। वे 1970-71 में दिल्ली विश्वविद्यालय के अध्यक्ष चुने गए थे। इसके बाद डीपीसीसी के विभिन्न पद पर रहे हैं जिनमें कोषाध्यक्ष, महासचिव और उपाध्यक्ष शामिल हैं। 

चोपड़ा ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के तौर पर 16-06-2003 तक सेवाएं दीं। 1998 के दूसरे विधानसभा चुनाव और 2003 के विधानसभा चुनाव में वे विधायक बने। साथ ही चोपड़ा जून 2003 से दिसंबर 2003 तक विधानसभा स्पीकर भी रहे। 

चोपड़ा व्यापक रूप से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के समकालीन मुद्दों पर होने वाले सभा-सम्मेलनों में हिस्सेदारी करते रहे हैं। 
... और पढ़ें
मध्य में दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा मध्य में दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा

सुभाष चोपड़ा बने दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष, कीर्ति आजाद होंगे चुनाव प्रचार समिति के चेयरमैन

लंबे इंतजार के बाद दिल्ली कांग्रेस ने बुधवार को अपना नया अध्यक्ष चुन लिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुभाष चोपड़ा को दिल्ली कांग्रेस का नया अध्यक्ष घोषित किया गया है। वहीं कीर्ति आजाद को आगामी विधानसभा चुनाव की प्रचार समिति की कमान सौंपी गई है। मालूम हो की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन के बाद से ही यह पद खाली था। 



कांग्रेस ने नए अध्यक्ष की घोषणा प्रेस नोट जारी कर किया है।




कौन हैं सुभाष चोपड़ा?

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुभाष चोपड़ा 2013 में कालका विधानसभा से चुनाव लड़ चुके हैं। साथ ही वह 2013 विधानसभा चुनाव के दौरान प्रचार समिति के अध्यक्ष के तौर पर भी काम कर चुके हैं। 
... और पढ़ें

केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली में अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित

दिल्ली की अवैध कॉलोनियों को लेकर केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया है। कैबिनेट ने 11 साल से लंबित अवैध कॉलोनियों को नियमित करने का फैसला लिया है। केंद्र के इस फैसले का अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लाखों लोगों को सीधा फायदा मिलेगा। 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले 40-50 लाख लोगों को ध्यान में रखते हुए ऐतिहासिक फैसला लिया है। 
 

प्रेस कांफ्रेंस में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने इन कॉलोनियों को चिन्हित कर इनपर काम करने के लिए साल 2021 तक का समय मांगा था। केंद्र ने उनके लचर रवैये को देखते हुए खुद ही इन कॉलोनियों को नियमित करने को लेकर निर्णय लिया। 

उन्होंने कहा कि अनियमित कॉलोनियों में रहने वाली आबादी को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहां रहने वाले लोग मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित हैं, इसलिए केंद्र ने वहां रहने वाले लोगों को मालिकाना हक देने का फैसला लिया है। इससे वो लोग अपनी जमीन की खरीद-बिक्री से लेकर लोन तक लेने के योग्य हो जाएंगे। 

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि, चूंकि इन कॉलोनियों में रहने वाले लोग निम्न आय वर्ग से ताल्लुक रखते हैं इसलिए उनके सालाना आय के आधार पर ही उनकी जमीन के रेट तय किए जाएंगे। रेट तय करने में यह भी देखा जाएगा कि जिस जमीन की डील हो रही है वहां का वर्तमान सर्कल रेट कितना है। उन्होंने कहा कि नियमित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1797 कॉलोनियां चिन्हित की गईं हैं। इनमें वन विभाग की जमीन, संरक्षित भूमि और 69 अन्य चिन्हित कॉलोनियों को शामिल नहीं किया गया है। 
 
... और पढ़ें

नोएडा में चलती हुई प्राइवेट बस में लगी भयंकर आग, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान

दौड़ी रैपिड मेट्रो में सफर करते डीएमआरसी व एचएमआरटीसी के एमडी
राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में बुधवार को चलती हुई एक प्राइवेट बस में भयंकर आग लग गई। नोएडा के सेक्टर 49 में सिलारपुर गेट के पास सुबह करीब साढ़े आठ बजे बस में आग लगने की घटना हुई। बताया गया कि बस में सिलेंडर लीक होने के कारण आग लग गई।

जानकारी के अनुसार, सेक्टर 49 स्थित रेडमी मोबाइल सर्विस सेंटर के सामने जा रही एक प्राइवेट बस में अचानक आग लग गई। आग लगते देख चीख-पुकार मच गई। बस में सवार यात्रियों को आनन-फानन में इमरजेंसी गेट से बाहर निकाला गया। वहीं कुछ यात्रियों ने कूदकर जान बचाई। 




गनीमत यह रही कि आग की चपेट में आने से कोई हताहत नहीं हुआ। कुछ ही देर में बस ने भयंकर रूप ले लिया। घटना की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया।
 
... और पढ़ें

आरटीआई से बड़ा खुलासा, सीएम केजरीवाल और सिसोदिया के इलाज पर 25 लाख खर्च

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया व अन्य मंत्रियों के परिवार के इलाज में पिछले चार साल में 35 लाख से ज्यादा खर्च हुए हैं। इसका खुलासा आरटीआई से हुआ है। 25 लाख रुपये खर्च तो सीएम केजरीवाल और सिसोदिया के परिवार की बीमारी में खर्च हुए हैं। इस खुलासे के बाद दिल्ली की राजनीति एक बार फिर से गरमा गई। भाजपा ने केजरीवाल को घेरा है। 

खुलासे के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कई मुद्दों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को घेरा। तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री और उनके मंत्री मोहल्ला क्लीनिक में इलाज नहीं कराते हैं। जबकि वो इन क्लीनिकों में बेहतर इलाज का दावा करते हैं। 

एक आरटीआई के हवाले से तिवारी ने कहा कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री ने बीमारी के इलाज पर 25 लाख रुपये खर्च किए हैं। मीडिया से बातचीत में तिवारी ने कहा कि केजरीवाल और उनके मंत्री निजी अस्पतालों में इलाज कराते हैं। 

मोहल्ला क्लीनिक को विश्व का सबसे बेहतर स्वास्थ्य सेवा केंद्र बताकर अपनी पीठ थपथपाने वाले केजरीवाल के झूठ का पर्दाफाश हो गया है। आरटीआई के हवाले से कहा कि 2015 में सत्ता में आने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री और उनके परिवार का निजी अस्पताल व दवाइयों में किया गया कुल खर्च 12,18,027 रुपये है। 
 
... और पढ़ें

दिल्ली के कनॉट प्लेस में पुलिस और झपटमारों के बीच मुठभेड़, दो गिरफ्तार

100 से ज्यादा लग्जरी कार चोरी करने वाला गिरफ्तार, इस राज्य से आती थी इनोवा की डिमांड

एनसीआर से केवल इनोवा कार चोरी कर सिलीगुड़ी में खपाने वाले एक गिरोह का कोतवाली सेक्टर-49 पुलिस ने खुलासा किया है। पुलिस ने गिरोह के सरगना को गिरफ्तार कर तीन इनोवा सहित चार वाहन बरामद किए हैं। पुलिस ने दावा किया है कि गिरोह के बदमाशों ने सौ से अधिक इनोवा चोरी हैं। पुलिस गिरोह के अन्य बदमाशों की तलाश में जुटी है।

एसपी सिटी अशोक कुमार सिंह ने बताया है कि कोतवाली सेक्टर-49 पुलिस की टीम ने सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन के पास से सोमवार रात सदरपुर निवासी विनोद मेहरा को गिरफ्तार किया। 

यह मूलरूप से पंजाब का रहने वाला है। पुलिस ने जब पूछताछ की तो पता चला कि यह अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह का सरगना है। 15 अक्तूबर की रात को गिरोह ने मयूर विहार, सेक्टर-39 नोएडा व बदरपुर से तीन इनोवा कारें चोरी कीं थीं। 

तीनों को सेक्टर-51 में ही डायमंड बैंक्वेट हॉल के पीछे छिपा दिया था। पुलिस ने तीनों कारें व उसके पास से बीट कार बरामद की है। गिरोह में मेरठ निवासी ढीला, अबरार और अनिल सरदार शामिल है। 
 
... और पढ़ें

पीएम मोदी से दिलचस्प मुलाकात के बाद अभिजीत बनर्जी ने की प्रेस कांफ्रेंस, विवादों पर कहा 'नो कमेंट्स'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई मुलाकात में पीएम मोदी और अभिजीत के बीच अर्थव्यवस्था, रोजगार, जीडीपी जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर खुद इस मुलाकात की जानकारी देते हुए कहा, नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ अच्छी मुलाकात हुई। मानव विकास के प्रति उनका जुनून साफ दिखाई देता है। हमने विभिन्न विषयों पर एक स्वस्थ और व्यापक बातचीत की। भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं। जानिए पीएम से मिलने के बाद अभिजीत बनर्जी ने किन मुद्दों पर पत्रकारों से बात की और किन पर साफ-साफ बचकर निकल गए....
... और पढ़ें

बदमाश ने पुलिसकर्मी का फोड़ा सिर और फाड़ी वर्दी, कई धाराओं में मामला दर्ज

गांधी नगर थाना इलाके में मंगलवार शाम गश्त कर रहे पुलिसकर्मियों ने घोषित बदमाश सलीम को करीब एक किमी पीछा कर दबोचा। उसने एक सिपाही की बाइक पर मारकर सिर फोड़ दिया और पुलिसकर्मियों को फंसाने की धमकी देने लगा। उसने एक सिपाही की वर्दी भी फाड़ दी। उसके खिलाफ सरकारी काम में बाधा, ड्यूटी के दौरान हमला, वर्दी फाड़ने समेत कई धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस के मुताबिक, एसआई मनीष चौधरी मंगलवार शाम हवलदार दीपक, सिपाही सचिन व रॉकी के साथ बाइक से गश्त पर थे। हल्लन चौक से सीलमपुर जीटी रोड की ओर निकले तो सलीम स्कूटी से जाता दिखा। पुलिसकर्मियों ने आवाज दी तो वह भागने लगा। पुलिसवालों ने पीछा कर रोका तो तलाशी में उसके पास से तमंचा बरामद हुआ। 

सलीम धक्का-मुक्की करने लगा और सचिन की बाइक से मारकर अपना सिर फोड़ फंसाने की धमकी देने लगा। उसने सिपाही रॉकी की वर्दी भी फाड़ डाली और भागने लगा। उसे एक किमी पीछा कर दबोच लिया गया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree