विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही जाने अपना शुभ रंग , जन्मतिथि एवं नाम के माध्यम से
lucky color

आज ही जाने अपना शुभ रंग , जन्मतिथि एवं नाम के माध्यम से

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

UPSC Result: पलवल के हिमांशु जैन ने हासिल की ऑल इंडिया चौथी रैंक, जानें उनके बारे में सबकुछ

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल परीक्षा 2019 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा में प्रदीप सिंह ने टॉप किया है। इस परीक्षा में हरियाणा के पलवल जिले के हिमांशु जैन देशभर में चौथी रैंक हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है।

उनकी इस सफलता से उनके घरवाले खासा उत्साहित हैं। देश की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा में पास हुए हिमांशु के परिवार वाले अपने लाडले के प्रदर्शन से बहुत खुश हैं। हिमांशु के पिता का नाम सचिन जैन हैं और पूरा परिवार पलवल के होडल में रहता है।

परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद से ही हिमांशु जैन के घर होडल में बधाई देने वालों का तांता लगा है। हिमांशु जैन के दादा का होडल में ही सर्राफा का काम है। वहीं उनके पिता सचिन जैन दिल्ली के शाहदरा में सर्राफा काम करते हैं।

हिमांशु की आठवीं तक शिक्षा-दीक्षा होडल में ही हुई है उसके बाद नवीं से बीए तक उन्होंने दिल्ली में पढ़ाई की है।
... और पढ़ें
हिमांशु जैन आईएएस की परीक्षा में हासिल की चौथी रैंक हिमांशु जैन आईएएस की परीक्षा में हासिल की चौथी रैंक

भूमि पूजन से पहले जारी हुई प्रस्तावित मंदिर की भव्य तस्वीरें, मूल डिजाइन से आकार में दोगुना

छात्रों व शिक्षकों से गुलजार रहने वाले लक्ष्मी नगर-मुखर्जी नगर में पसरा है सन्नाटा, पढ़ें एजुकेशन हब का हाल

छात्रों से गुलजार रहने वाला इलाके में इनदिनों सन्नाटा पसरा हुआ है। वह चाय की दुकानों पर भी रौनक नहीं है जहां भारत ही नहीं पूरे विश्व की राजनीति पर बहस छिड़ी रहती थी। जी हां, हम बात कर रहे हैं कि सिविल सेवा के लिए देश के बड़े कोचिंग हब मुखर्जी नगर की, युवाओं के मिनी भारत के तौर पर मशहूर यह इलाका कोरोना वायरस के खौफ से फिलहाल सूनसान पड़ा है।

कोरोना वायरस जनित लॉकडाउन ने सबसे पहले कोचिंग का शटर गिराया। इससे बच्चे अपने गांव व शहर चले गए। नतीजन, पीजी बंद हुए, ढाबों पर ताले लग गए, चाय की दुकानें वीरान हो गईं, प्राइवेट लाइब्रेरी बंद हो गई।

कुल मिलाकर इसका असर तालाबांदी के तौर पर दिखा। अनलॉक के दो सीजन बीत जाने के बाद पुस्तकों की दुकानें खुलने के साथ रेहड़ी-पटरी वाले भी काम पर लौट आए हैं, लेकिन छात्रों की गैर-मौजूदगी कारोबार को रास्ते पर नहीं ला पाई है। अमर उजाला संवाददाता नवनीत शरण की रिपोर्ट...

मुखर्जी नगर का बत्रा सिनेमा हॉल कॉम्प्लेक्स: सुबह 8 बजे
नींद से जगने के बाद आसपास के इलाके के छात्र यहां कुल्हड़ वाले चाय की दुकान पर जरूर पहुंच जाते है। यही से शुरू होती है उनकी दिनचर्या। यहां सुबह के वक्त ही अखबार पढने के साथ बहस छिड़ जाती है। बहस भी किसी ना किसी पढ़ाई से जुड़े विषय पर। गप्पे लड़ाते हुए छात्र कैरियर की ही चिंता जताते है तो अचानक से बहस भारत की विदेश नीति, अंतरराष्ट्रीय विषय पर शुरू हो जाती है। लेकिन यह चाय की दुकान इनदिनों गुलजार नहीं हो रही। चाय पहुंचाने वाला छोटू कहता है कि मुझे तो अखबार पढने की जरूरत ही नहीं होती। भईया लोग ही इतना बक-बक करते रहते है देश-दुनिया की जानकारी मिल जाती है।
... और पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं और बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, उमस और गर्मी से मिली राहत

तेज हवाओं, काले बादलों और फिर हुई बारिश ने मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज बदल दिया है। तेज गति से चल रही ठंडी हवाओं और कई इलाकों में तेज बारिश के चलते तापमान में गिरावट के साथ ही उमस मेंं भी कमी आई है। 

बीते कुछ दिन से बारिश न होने के चलते मौसम काफी गर्म और उमस भरा हो गया था। मंगलवार सुबह से ही तेज धूप और उमस ने लोगों को परेशान कर रखा था। हालांकि अब हुई बारिश ने लोगों को राहत पहुंचाई है।

मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान जताया था कि मंगलवार को बादलों की गरज के साथ तेजा हवाएं चलेंगी और कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो सकती है। जिन इलाकों में बारिश की संभावन जताई गई थी, उनमें उत्तरी दिल्ली और उत्तरपूर्वी दिल्ली के बाहरी इलाके, सोनीपत, बागपत, कुरुक्षेत्र, करनाल और पानीपत हैं।
... और पढ़ें

दिल्ली में किया जा रहा नॉन इन्वेंसिव टेस्टिंग कोविड टेस्ट, ट्रायल सफल रहा तो 30 सेकेंड में मिल सकेंगे परिणाम

गुरुग्राम में हो रही बारिश
दिल्ली में नॉन इन्वेंसिव टेस्टिंग कोविड जांच की जा रही है। इसके जरिए चार दिन में पांच हजार लोगों की जांच की जा चुकी है। रैपिड टेस्टिंग किट के जरिए यह जांच की जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि अगले 2 महीन में इसके परिणाम आ जाएंगे। अगर ट्रायल सफल रहा तो इन टेस्टिंग किट से महज 30 सेकेंड में कोरोना की जांच रिपोर्ट मिल सकेगी।    
    
आरएमएल अस्पताल में इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी और प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर दीपक बताते हैं कि कोरोना जांच की यह तकनीक इजरायल में विकसित की गई है। भारत और इजरायल साथ मिलकर इस किट पर काम कर रहे हैं। राजधानी में पहले आरएमएल अस्पताल में इसका परीक्षण शुरू किया गया था। अब इसमें लोकनायक, सर गंगाराम और लेडी हार्डिंग अस्पताल भी शामिल हो गए हैं। चारों जगहों पर मिलकार कुल 10 हजार लोगों के नमूने लिए जाने हैं। अब तक पांच हजार लोगों का परीक्षण किया जा चुका है। इसमें एक हजार आरएमएल से और बाकी इन तीनों अस्पतालों से हुए हैं। लोग स्वेच्छा से वालंटियर बनके इसके ट्रायल में शामिल हो रहे हैं।  
   
जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी नमूने लैब में भेजे जा रहे हैं। उम्मीद है कि अगले 10 दिनों में बाकी पांच हजार लोगों का भी परीक्षण कर लिया जाएगा। भारत जैसे बड़े देश के लिए अगर ऐसी जांच किट विकसित हो जाती है तो यह काफी अच्छा होगा। वैक्सीन आने तक जल्द से जल्द लोगों की जांच करने में सहायता मिलेगी। 
    
डॉ. दीपक ने कहा कि जब सभी नमूने ले लिए जाएंगे। उसके बाद करीब एक महीने में इनकी जांच रिपोर्ट आएगी। अगर परीक्षण सफल रहा तो कोरोना जांच की एक ऐसी प्रणाली विकसित हो जाएगी। जिससे महज 30 सेकेंड में ही परिणाम मिल सकेंगे। शनिवार को इजरायली राजदूत रोन माल्का ने आरएमएल अस्पताल में बनाए गए विशेष परीक्षण स्थल का दौरा किया था। जहां उन्होंने कोविड जांच के लिए किए जा रहे परीक्षण का निरीक्षण किया था। 

इन चार तरीकों से किया जा रहा है परीक्षण 
1. पहली जांच सांस विश्लेषक होगी। 
2. व्यक्ति के लार के नमूने से जांच 
3. आवाज से परीक्षण किया जा रहा है। इससे किसी की आवाज के नमूने से ही पता चल सकेगा की व्यक्ति संक्रमित है या नहीं
4. यह सामान्य आरटी-पीसीआर जांच प्रक्रिया की तरह होगा। 
... और पढ़ें

अयोध्या में भूमि पूजन का दिल्ली में होगा लाइव प्रसारण, 70 विधानसभा में लगाए जाएंगे एलईडी स्क्रीन

अयोध्या में भूमि पूजन को लेकर दिल्ली में भी उत्साह देखने को मिल रहा है। इस दिन को ऐतिहासिक बनाने व के लिए दिल्ली में तैयारी भी चल रही है। भाजपा ने तो सभी विधानसभा में अयोध्या में होने वाले भूमि पूजन का लाइव प्रसारण की तैयारी की है। इसके साथ ही कार्यकर्ताओं से कहा है कि कल (बुधवार) को दीपोत्सव मनाएं। ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस मुहिम से जोड़ा जाए। मंदिर के पुजारियों से भी विशेष पूजन समारोह करने को कहा गया है। भाजपा कार्यकर्ता अपने-अपने बूथ पर दीप वितरित करेंगे। जिला व मंडल अध्यक्षों से भी हर घर में दीया पहुंचाने को कहा गया है।

प्रदेश भाजपा भूमि पूजन समारोह को ऐतिहासिक बनाने की मुहिम में जुटी है। 5 अगस्त करे दिल्ली के सभी 70 विधानसभा में एलईडी लगाई जाएगी। जहां भाजपा नेता लाइव प्रसारण देखेंगे। इसके साथ ही कई भाजपा नेता अपने-अपने स्तर पर भी एलईडी लगा रहे हैं ताकि आसपास के लोगों को भूमि पूजन में शरीक करा सकें। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता ने बताया कि यह क्षण हम सभी के लिए ऐतिहासिक है। भूमि पूजन के पावन अवसर पर सभी कार्यकर्ता अपने-अपने घरों में दीप जलाएंगे। अपने सम्बन्धियों को भी दीप जलाने के लिये प्रेरित करेंगे। 

शिलान्यास के भूमि पूजन समारोह का कार्यक्रम विभिन्न टीवी चैनलों पर लाईव दिखाया जायेगा जिसे सभी कार्यकर्ता स्वंय देखेंगे व दूसरे लोगों को भी इसे देखने के लिय प्रेरित करें। 5 अगस्त का यह ऐतिहासिक दिन आने वाले समय में एक ऐसी इबारत लिखेगा जिसे सदियों तक आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी। इस ऐतिहासिक क्षण को गौरवशाली बनाना हम सभी का दायित्व है।

कवि सम्मेलन का होगा आयोजन
दिल्ली भाजपा की तरफ से आज (मंगलवार) शाम 4 बजे कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। अयोध्या के नाम कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिल्ली भाजपा के ऑफिशियल सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किया जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष का कहना है कि 5 अगस्त को 500 वर्षों के संघर्ष का सपना चरितार्थ होने जा रहा है और श्री राम मंदिर भूमि पूजन का साक्षी प्रत्येक देशवासी बनने जा रहा है। उधर व्यापारिक संगठनों ने भी दीपोत्सव मनाने का एलान किया है तो मंदिर के पुजारियों ने भी विशेष अनुष्ठान के साथ मंदिर में पूजन समारोह आयोजित करेंगे। राम मंदिर भूमि पूजन का साक्षी प्रत्येक देशवासी बनेंगे।
... और पढ़ें

नकली नोट के बंडल से धोखाधड़ी करने वाला गैंग गिरफ्तार, बुजुर्ग महिलाओं को बनाते थे अपना निशाना

दक्षिण पश्चिम जिले की आरके पुरम पुलिस ने रविवार को नकली नोट के बंडल के जरिए ठगी करने वाले गैंग के चार बदमाशों को गिरफ्तार किया है। यह बदमाश बुजुर्ग महिलाओं को नकली नोट थमाकर उनकी सोने की ज्वेलरी लेकर फरार हो जाते थे। पकड़े गए चारों आरोपी लंबे वक्त से ठगी को अंजाम दे रहे थे। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से इन्हें दबोचा है।

डीसीपी देवेंद्र आर्या ने बताया कि इन आरोपियों के नाम रोहित, अर्जुन, धर्म उर्फ बच्चा तथा चुलबुल हैं। आरके पुरम कामाकोटी मार्ग पर 20 जुलाई को सुबह के वक्त एक 50 साल की अर्चना नामक महिला से सोने की ज्वेलरी लेकर कुछ लोगों ने नकली नोट का बंडल थमा दिया था। पीड़िता ने जब घर जाकर देखा तो उसे अपने साथ धोखाधड़ी का एहसास का हुआ। पीड़िता ने इसकी शिकायत पुलिस में दर्ज कराई।

पुलिस टीम ने घटनास्थल के पास लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाला तो संदिग्ध महिला से बातचीत करते हुए नजर आये। पुलिस टीम लगातार आरोपियों की तलाश कर रही थी। इसी दौरान कामाकोटी मार्ग पर कुछ संदिग्ध लोगों की कार को चेकिंग के लिए रोका गया। रुकने का इशारा करने पर कार चालक भागने की कोशिश करने लगा, लेकिन पुलिस टीम ने आरोपियों को कुछ दूरी पर पकड़ लिया।

कार में बैठे लोगों की पहचान सीसीटीवी फुटेज में दिखे संदिग्ध के रूप में रूप मेें हो गई। पुलिस ने सख्ती से पूछताछ से की तो आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया। आरोपियों ने अपना नाम रोहित, अर्जुन और धर्म उर्फ बच्चा बताया। कार चालक चुलबुल भी धोखाधड़ी में शामिल में पाया गया।
... और पढ़ें

दिल्ली में एक महीने में 10 हजार से अधिक कोरोना मरीज घर पर हुए ठीकः स्वास्थ्य विभाग

राजधानी में एक महीने में 10 हजार से अधिक मरीज घर पर रहकर ही ठीक हो गए। इस समय कुल सक्रिय मामलों में से 50 फीसदी से अधिक मरीजों का घर पर ही इलाज किया जा रहा है। होम आईसोलेशन में दी जा रही बेहतक सुविधाओं से ही यह हो सका है। 

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 2 जुलाई तक होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीजों की संख्या 16129 थी। अब यह 5577 रह गई है। इस हिसाब से देखें तो एक माह में 10,552 लोग घर पर रहकर ही ठीक हो गए हैं। इस समय कुल 10207 सक्रिय मामले हैं। यानी, 53 फीसदी मरीज घर पर ही रहकर इलाज करा रहे हैं। 

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार की होम आइसोलेशन की रणनीति काफी कारगर रही है। ऐसे मरीजों को होम आइसोलेशन की इजाजत दी गई, जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण तो थे, लेकिन वह गंभीर मरीज नहीं थे। दिल्ली में कोरोना के 80 फीसद मरीज कम लक्षण वाले हैं। ऐसे मरीजों के लिए मेडिकल टीम का गठन किया गया, जो घर जाकर होम आइसोलेशन की बारीकियों के बारे में समुचित जानकारी देती है। ऐसे मरीजों की रोजाना मॉनिटरिंग करने के साथ उनकी देखभाल के तमाम उपाय भी बताए जाते हैं। फोन के जरिए डॉक्टर और अन्य स्वास्थ्यकर्मी भी संपर्क में रहते हैं।

इसका लाभ यह हुआ कि कोरोना के मरीजों ने घर पर अपनों के बीच रहकर बेहतर महसूस किया और ठीक हुए। इसी के साथ उसके परिवार के सदस्यों को भी उसी घर में 2 सप्ताह के लिए होम क्वारंटीन किया गया, जिससे यह बीमारी अन्य लोगों में न फैले। 

इसमें सबसे महत्वपूर्ण यह रही है कि इसी के साथ दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के लिए होम आइसोलेशन की व्यवस्था के बारे में प्रचार-प्रसार भी किया। यह प्रयास रंग भी लाया और लोगों में यह विश्वास भी जगा कि वे बिना अस्पतालों के चक्कर लाए भी ठीक हो सकते हैं। इसके बाद जिस मरीज में भी संक्रमण के हल्के लक्षण होते थे। वह घर पर ही अपना इलाज कराने लगे। सरकार की ओर से दी गई बेहतरीन सुविधाओं से यह मरीज घर पर रहकर ही ठीक हो रहे हैं। 
 
... और पढ़ें

हरदीप पुरी ने मिले केजरीवाल, दिल्ली के विकास पर की बात

कोरोना काल में दिल्ली की अर्थव्यवस्था पटरी पर लाने के मकसद से सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से निर्माण भवन स्थित उनके दफ्तर में मुलाकात की। इस मौके पर दिल्ली मेट्रो के फेज-चार, आरआरटीएस प्रोजेक्ट समेत दिल्ली के विकास से जुड़े सभी मसलों पर चर्चा हुई। 

अधिकारियों का कहना है कि बैठक के दौरान कोरोना से निपटने की दिल्ली मॉडल पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री से बात की। साथ ही दिल्ली की अर्थव्यस्था को तेज करने की अपनी चिंता भी जाहिर की। 

मुख्यमंत्री का जोर दिल्ली मेट्रो, आरआरटीएस, अनधिकृत कालोनियों समेत दिल्ली के विकास से जुड़े सभी मसलों पर चर्चा की। केंद्रीय मंत्री ने दिल्ली को हर संभव मदद का भरोसा दिया। वहीं, मुख्यमंत्री ने मिलकर दिल्ली का विकास करने की बात कही।

हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि वह अपने दफ्तर में अरविंद केजरीवाल व सत्येंद्र जैन से मिले। तीनों लोगों ने दिल्ली के निर्माणधीन व लंबित कई प्रोजेक्ट पर चर्चा की। दिल्लीवालों की बेहतरी के लिए दोनों ने साथ-साथ काम करने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। वहीं, अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि केंद्रीय मंत्री ने बहुत ही फायदेमंद बैठक हुई। इसमें दिल्ली के विकास से जुड़े हर तरह के प्रोजेक्ट पर विस्तार से चर्चा हुई।
... और पढ़ें
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us