विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

माई सिटी हीरो: शुद्ध पानी के लिए लोगों को जगा रहे डॉ. बृजमोहन 

जल संरक्षण की बात होती है तो पानी की बूंद-बूंद सहेजने का ख्याल हर किसी के जहन में आता है। लेकिन, क्या कभी आपने सोचा है कि जल को सहेजने की तरह जल की शु...

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

देहरादून

बुधवार, 16 अक्टूबर 2019

आजाद हिंद फौज के सिपाही हुकुम सिंह सजवाण का निधन

आजाद हिंद फौज के सिपाही हुकुम सिंह सजवाण (95) का मंगलवार को निधन हो गया। उन्होंने कैनाल रोड स्थित अपने आवास में आखिरी सांस ली। आज ऋषिकेश के पूर्णानंद घाट पर उनका अंतिम संस्कार हुआ। 

मूलत: चंबा टिहरी गढ़वाल निवासी हुकुम सिंह सजवाण काफी समय तक नेताजी सुभाष चंद्र बोस के साथ आजाद हिंद फौज में रहे। आजादी की लड़ाई में भी उन्होंने सक्रिय योगदान दिया। देश की आजादी के बाद उन्होंने भारतीय सेना ज्वाइन कर ली। यहां से सेवानिवृत्त होने के बाद लंबे समय तक उन्होंने सर्वे ऑफ इंडिया में सेवाएं दी।

पिछले तीन दशक से अधिक समय से वह सेवानिवृत्त जीवन व्यतीत कर रहे थे।  आज एकता एवेन्यू, कैनाल रोड स्थित आवास से उनकी अंतिम यात्रा निकली और ऋषिकेश के पूर्णानंद घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया गया। 
... और पढ़ें

गढ़वाल विवि:  उपकेंद्र नहीं आएगा किसी काम, लगानी पड़ेगी श्रीनगर की दौड़

छात्रों की सुविधा के लिए गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी का देहरादून स्थित उप केंद्र किसी काम नहीं आएगा। गढ़वाल विवि प्रशासन ने इस केंद्र से होने वाले सभी कामों पर फिलहाल रोक लगा दी है। विवि प्रशासन का तर्क है कि ऐसा कुछ गड़बड़ियों की शिकायत के चलते किया गया है।

गढ़वाल विवि दूर होने की वजह से दून और आसपास के छात्रों की सुविधा के लिए देहरादून में बिंदाल पुल के निकट उपकेंद्र खोला हुआ है। इस केंद्र से छात्रों की डिग्री से लेकर परीक्षा फॉर्म तक के कई काम हो जाते हैं। पिछले कुछ दिनों से गढ़वाल विवि ने इन कामों पर रोक लगा दी है।

इस वजह से छात्रों को सीधे श्रीनगर की दौड़ लगानी पड़ रही है। छात्र नेता सोनू कुमार का कहना है कि विवि ने इस उपकेंद्र की सुविधाएं और बढ़ाने के बजाए बंद कर दी हैं। उनका कहना है कि इस वजह से हर छोटे काम के लिए भी उन्हें श्रीनगर के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। 

कई बार उठा है मुद्दा, नतीजा शून्य

गढ़वाल विवि के दून स्थित उप केंद्र पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का मुद्दा कई बार उठा है। विवि ने बीच में यहां कुछ वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती भी की थी लेकिन समस्या का हल नहीं हो पाया।

दून स्थित विवि के उपकेंद्र की कई शिकायतें मिली थीं। वैसे भी विवि का काम विवि में ही होता है। इसलिए हमने उपकेंद्र से होने वाले कामों पर रोक लगा दी है। कॉलेज और छात्रों को यहीं संपर्क करना होगा। -प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल, कुलपति, गढ़वाल विवि
... और पढ़ें

उत्तराखंड आयुर्वेद विवि से संबद्ध निजी कॉलेजों के छात्रों का आंदोलन, अनशनकारी छात्रा की हालत बिगड़ी

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय से संबद्ध निजी कॉलेजों के छात्रों के अनशन में मंगलवार को एक छात्रा की तबीयत बिगड़ गई थी। आनन-फानन में उसे दून अस्पताल में भर्ती कराया गया। उधर, पांच दिन से चल रहे आंदोलन में सरकार का कोई प्रतिनिधि न पहुंचने पर छात्रों में रोष व्याप्त है।

आयुर्वेद विवि के निजी कॉलेजों के छात्र निर्धारित से ज्यादा फीस वसूली, फीस जमा न कराने पर फॉर्म न भरने देने के विरोध में आंदोलन कर रहे हैं। पांच दिन पहले यूकेडी के समर्थन से छात्रों ने परेड ग्राउंड में धरना शुरू किया।
 
दूसरे दिन से क्रमिक अनशन शुरू कर दिया था। तीन दिन तक अनशन चलता रहा, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की कोई टीम छात्रों का हाल जानने नहीं पहुंची। मंगलवार को भी क्रमिक अनशन चल रहा था। दोपहर में अचानक अनशनकारी छात्रा प्रगति जोशी की हालत बिगड़ गई। आनन-फानन में उसे एंबुलेंस से दून अस्पताल में भर्ती कराया गया।

छात्रों का कहना है कि 80 हजार से बढ़ाकर सवा दो लाख फीस वसूलने वाले निजी कॉलेजों पर कोई लगाम लगाने वाला नहीं है। उनका कहना है कि हाईकोर्ट भी बढ़ी हुई फीस लौटाने के आदेश जारी कर चुका है लेकिन निजी कॉलेज मनमानी कर रहे हैं।
 
 
उनका भविष्य दांव पर लगा हुआ है लेकिन पांच दिन के आंदोलन में भी सरकार का कोई प्रतिनिधि उनकी बात सुनने नहीं पहुंचा है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर जल्द ही सरकार ने कोई कदम न उठाया तो वह उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे।
... और पढ़ें

उत्तराखंड पंचायत चुनाव : अंतिम चरण में करीब 70 फीसदी मतदान का अनुमान, बुजुर्गों में दिखा उत्साह

उत्तराखंड पंचायत चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण का मतदान आज संपन्न हो गया। इस बार करीब 13.66 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। तीसरे चरण में 21391 पदों के लिए 11167 प्रत्याशी मैदान में हैं। शाम चार बजे तक आए आंकड़ाें के अनुसार अभी तक 60.05 फीसदी मतदान हुआ। वहीं आयोग का मानना है कि पांच बजे तक आंकड़ाें के अनुसार मतदान प्रतिशत 70 फीसदी पहुंच सकता है। 

तीसरे चरण में चार बजे तक कितना हुआ मतदान
जनपद                                    मतदान (प्रतिशत में)
अल्मोड़ा                                    52.79
चंपावत                                     56.69
पिथौरागढ़                                  58.56
बागेश्वर                                     54.50
उत्तरकाशी                                 72.57
चमोली                                      52.84
टिहरी                                        52.26
पौड़ी                                          50.75
रुद्रप्रयाग                                     53.76 
यूएस नगर                                   75.04
नैनीताल                                      63.85
देहरादून                                     63.82
... और पढ़ें
पहली बार वोट करने पहुंचे मतदाता पहली बार वोट करने पहुंचे मतदाता

देवभूमि की अद्भुत परंपराः अपना वचन निभाने आज भी गांवों में विराजते हैं पांडव

देवभूमि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में केदारघाटी समेत अन्य क्षेत्र के गांवों से पांडवों का विशेष संबंध है। यहां आज भी ग्रामीण पांडवों को आमंत्रित करते हुए पांडव नृत्य का आयोजन करते हैं। इगास से शुरू होने वाले इस धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन फरवरी तक होता है। पांडव नृत्य में महाभारतकाल की घटनाओं, चक्रव्यूह, कमलव्यूह, मकरव्यूह आदि का मंचन किया जाता है। कुरुक्षेत्र में महाभारत युद्ध के बाद जब पांडव स्वर्गारोहणी जाते समय उत्तराखंड के गांवों से होकर गए थे। तब वे अलकनंदा और मंदाकिनी घाटी के जिस-जिस गांव से होकर गुजरे, वहां आज पांडव लीला और पांडव नृत्य का आयोजन होता है।
... और पढ़ें

मसूरीः जेपी बैंड के पास ट्रक से टकराई स्कूटी, दो युवकों की मौके पर ही मौत

मसूरी मार्ग पर स्कूटी सवार दो युवक ट्रक की चपेट में आ गए। हादसा दोपहर एक बजे हुए, जिसमें दोनों की मौके पर ही मौत हाे गई है। जानकारी के मुताबिक दोनों युवक हरियाणा के रहने वाले हैं।

बताया कि दोनों स्कूटी संख्या यूके 07 डीई 6551 पर धनौल्टी से मसूरी लौट रहे थे और मसूरी जेपी बैंड के पास ट्रक संख्या यूके-16 सीए 0344 की चपेट में आ गए।  पुलिस ने मौके पर मामला संभला। युवकों की पहचान  हंसराज पुत्र जीवन(39 वर्ष) और सुनील मलिक(30 वर्ष) पुत्र सुखबीर के रूप में हुई।

युवकों के परिजनों से संपर्क किया जा रहा है। मृतकों के नाम अंश राज पुत्र जीवन निवासी यूपी और सुनील पुत्र सुखवीर निवासी पानीपत है। स्कूटी अंश राज चला रहा था। ट्रक चालक  शहजाद अहमद को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

युवकों के तीन दोस्त स्कूटी के पीछे कार से आ रहे थे। उन्होंने बताया की युवकों के परिजनों से संपर्क किया जा रहा है। ट्रक चालक शहजाद अहमद ने बताया की स्कूटी चालक तेज रफ्तार से गलत दिशा से ट्रक के सामने आए हैं।


दुर्घटना में एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत

वहीं लाखामंडल निवासी बूटाराम गौड़ के परिवार पर मंगलवार का दिन कहर बनकर टूटा। एक ही झटके में उनका भरा-पूरा परिवार तिनके की तरह बिखर गया। उनके परिवार के पांच सदस्य एक साथ काल के मुंह में समा गए थे। जिस समय कार हादसे का शिकार हुई उस समय बूटाराम अपने छोटे भाई विनोद के साथ आगे चल रही एंबुलेंस में सवार थे। वह विनोद की पत्नी के शव को लेकर परिवार के अन्य सदस्यों साथ गांव जा रहे थे। एक दिन पूर्व ही विनोद की पत्नी की बीमारी के कारण मौत हो गई थी। 

मृतकों को परिजनों को दो दो लाख का मुआवजा 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जनपद टिहरी में नैनबाग-विकास नगर मार्ग पर हुई वाहन दुर्घटना पर शोक जताते हुए मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दिवंगतों की आत्मा की शांति एवं दुख की इस घड़ी में उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने के साथ ही घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दो दो लाख रुपये व गंभीर घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से दिए जाने के निर्देश दिए हैं।
... और पढ़ें

उत्तराखंड की ये ग्राम पंचायत शहर की तरह हाईटेक, मिला नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव अवॉर्ड

पंचायतों में प्रतिष्ठित नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्रामसभा पुरस्कार इस बार देहरादून जिले में कालसी विकासखंड की नेबी ग्रामसभा को दिया गया है। पंचायत मंत्रालय हर साल यह पुरस्कार राज्य की किसी एक ग्राम पंचायत को ग्रामसभा के बेहतरीन काम के लिए प्रदान करता है।

कालसी विकासखंड की इस ग्राम पंचायत में कुल 267 परिवार रहते हैं। पंचायत के दो हिस्से हैं और आसपास के क्षेत्र का मुख्य बाजार साहिया भी इसी ग्राम पंचायत का हिस्सा है। ग्राम पंचायत ने दुर्गम के इस क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। ग्राम पंचायत ने साहिया बाजार में आठ सीसीटीवी कैमरे लगाए हुए हैं। इसके अलावा स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था है। यह क्षेत्र वन्य जीवों के आतंक के लिए भी जाना जाता है। ऐसे में स्ट्रीट लाइट की भरपूर व्यवस्था होने से यह ग्राम पंचायत बहुत हद तक बाघ, तेंदुआ आदि वन्यजीवों के प्रकोप को कम कर पाई।

ग्राम पंचायत ने अपने लेखों में भी पारदर्शिता बरती और ग्राम पंचायत के आय व्यय को पंचायत भवन में सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया। ग्राम पंचायत अभी ई पंचायत का पूरा फायदा नहीं उठा पाई है। पंचायत के पास कंप्यूटर है, लेकिन इंटरनेट की सुविधा नहीं है। ग्राम पंचायत ने नशे के खिलाफ भी अभियान छेड़ा हुआ है। साहिया में यात्री शेड आदि का भी इंतजाम किया गया।
 
... और पढ़ें

टिहरीः मलबा आने से ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे यातायात के लिए बंद, खोलने की कोशिश जारी

नरेंद्र नगर कुंजापुरी के पास चट्टान टूटने से ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे आज सुबह से बंद पड़ा है। तड़के चार बजे से रास्ता बंद पड़ा हुआ है। पहाड़ से लगातार मलबा गिरने की वजह से रास्ता खोलने में दिक्कत आ रही है। यहां सड़क मार्ग के दोनों तरफ सैकड़ों यात्री फंसे हुए हैं l मलबा साफ करने के लिए जेसीबी लगी हुई है। सुबह नौ बजे हाईवे कुछ देर के लिए खोला गया था, लेकिन दोबारा मलबा आने की वजह से मार्ग भी बंद हो गया है।

रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर भूस्खलन का खतरा

ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत चौड़ीकरण कार्य के चलते रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग बदहाल बना हुआ है। जगह-जगह कीचड़ होने से वाहनों के आवागमन में खासी मुश्किलें हो रही हैं, जिससे घंटों जाम लग रहा है। साथ ही बांसवाड़ा समेत कई जगहों पर भूस्खलन का खतरा भी बना हुआ है।

बीते डेढ़ वर्ष से परियोजना के तहत हाईवे का चौड़ीकरण किया जा रहा है, लेकिन बीते बरसात से मार्ग की हालत कई जगहों पर दयनीय हो चुकी है। भटवाड़ीसैंण में भूस्खलन के साथ सड़क का पुश्ता भी टूटा हुआ है। बांसवाड़ा में हाईवे का करीब 200 मीटर हिस्सा भूस्खलन के कारण अति संवेदनशील बना हुआ है। यहां कई जगहों पर पानी रिस रहा है, जिस कारण कीचड़ हो रहा है।

उधर, भीरी, सांकरी, नारायणकोटी, डोलिया मंदिर, चंडिकाधार, जामू नर्सरी और सेरसी में भी राजमार्ग की स्थिति काफी खराब है। स्थानीय लोगों का कहना है कि कीचड़ और भूस्खलन जोन के सक्रिय होने से स्थिति खतरनाक बनी हुई है। एनएच के अधिशासी अभियंता जितेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि मानसून सीजन खत्म होने के बाद अब डेंजर जोन पर प्राथमिकता से सुधारीकरण कार्य किया जा रहा है। साथ ही निकास नाली व पुश्ता निर्माण के साथ चौड़ीकरण कार्य किया जा रहा है।
... और पढ़ें

देहरादून के दो गांवों में फैला डेंगू और वायरल, 800 से ज्यादा लोग हुए बीमार

देहरादून से सटे नया गांव पेलियो और पेलियो नत्थूवाला में डेंगू व वायरल फैल गया है। ग्रामीणों का दावा है कि अभी तक करीब 800 लोग इसका शिकार हो चुके हैं। बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं बुखार के ज्यादा शिकार हुए हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि अभी तक प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग की टीम यहां नहीं पहुंची। उधर, स्वास्थ्य विभाग से बात की गई तो उन्होंने बुखार की बात की पुष्टि करते हुए बुधवार को गांवों में विशेष कैंप करने की बात कही।

शहर से करीब 20 किलोमीटर दूर स्थित दोनों गांवों में डेंगू व वायरल बुखार इस कदर खतरनाक हो चला है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक-एक परिवार में पांच लोगों ने बिस्तर पकड़ लिया है। दोनों गांवों में सैकड़ाें लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।
 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree